Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गौतम अडानी के बर्थडे को भारत के वर्ल्ड चैंपियंस ने बनाया खास, Adani Day पर 1983 की टीम ने सुनाए अनसुने किस्से

भारत के मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी के 61वें जन्मदिन पर भारत की 1983 विश्व विजेता टीम के खिलाड़ी पहुंचे। इस दिन को पहली बार अडानी डे के रूप में मनाया गया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 24, 2023 18:17 IST
Gautam Adani, 1983 World Cup Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, YOUTUBE VIDEO SCREENGRAB गौतम अडानी के 61वें जन्मदिन पर हुआ अडानी डे का आयोजन

भारत के मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी के 61वें जन्मदिवस पर अडानी डे मनाया गया। इस मौके को एक खास अंदाज में सेलिब्रेट किया गया। इस अवसर पर मेहमान के रूप में आए टीम इंडिया के वो सितारे जो आज 40 साल की सफलता के बाद भी सभी के लिए खास हैं। हम बात कर रहे हैं 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों की। अडानी ग्रुप ने इस अवसर को खास बनाने के लिए सभी वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ियों को आमंत्रित किया और उनका सम्मान किया। खास बात यह भी रही कि इस भारतीय टीम की उपलब्धि को एक दिन बाद रविवार 25 जून को 40 साल भी पूरे होने वाले हैं। 

गौतम अडानी के जन्मदिन के अवसर पर भारतीय टीम के वो सितारे पहुंचे जिन्होंने पहली बार हर भारतवासी को क्रिकेट फील्ड से खुशी का पल दिया था। इन सितारों के पहुंचते ही पूरे हॉल में तालियों की आवाज गूंज रही थी। इस मौके पर सिवाय रवि शास्त्री के जो लंदन में हैं और दिवंगत यशपाल शर्मा के टीम के लगभग सभी खिलाड़ी मौजूद थे। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी भी इस मौके पर मौजूद थे। यहां मौजूद सभी वर्ल्ड चैंपियन सितारों ने अपनी-अपनी यादों को ताजा किया और अपने अनुभव को मंच पर शेयर किया।

क्या बोले बीसीसीआई चीफ?

इस मौके पर बीसीसीआई के चीफ रोजर बिन्नी ने अपना अनुभव शेयर किया। उन्होंने बताया कि हमारी शुरुआत बेहद खराब थी। हम बिल्कुल भी टूर्नामेंट जीतने वाला प्रदर्शन नहीं कर रहे थे। पर एक ऐसा मोमेंट आया जहां से पूरी टीम एकजुट हो गई। उन्होंने बताया कि, जब हमने एक लीग मैच में वेस्टइंडीज जो उस समय लगातार दो बार की वर्ल्ड चैंपियन और बेहद मजबूत थी उसे हराया वहां से हमारा कॉन्फिडेंस बढ़ गया। भारतीय टीम ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर ही पहला वर्ल्ड कप जीता था। उस टीम के कप्तान कपिल देव ने गौतम अडानी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, किसी भी टीम को आगे बढ़ाने में उसके अन्य सहयोगियों का समर्थन रहता है। ठीक उसी तरह जिस तरह उनके 44 हजार वर्कर्स उनके अडानी समूह को आगे ले जा रहे हैं।

प्रोग्राम के दौरान की तस्वीर

Image Source : YOUTUBE VIDEO SCREENGRAB
प्रोग्राम के दौरान की तस्वीर

सैय्यद किरमानी ने भी बताया एक खास किस्सा

इस मौके पर 1983 की टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज सैय्यद किरमानी ने भी एक किस्सा सुनाया। उनका यह किस्सा थोड़ा मजाकिया भी था। आपने 83 फिल्म में देखा होगा जब जिम्बाब्वे के खिलाफ वर्ल्ड कप के मैच में भारत का स्कोर 17 रन पर पांच विकेट था। उस वक्त कपिल देव को शॉवर लेते देखा गया था। पर किरमानी ने यहां बताया कि, यह असल में किस्सा उनका था। क्योंकि अक्सर उनकी बल्लेबाजी इतनी जल्दी नहीं आती थी। वह 8वें या 9वें नंबर पर खेलते थे लेकिन उस दिन अचानक टीम के सभी खिलाड़ी आउट होने लगे। उन्हें जब यह पता चला तो जल्दबाजी में वह आए और आते-आते उनकी टॉवेल खुल गई। किरमानी का यह किस्सा सुन वहां मौजूद सभी ने खूब ठहाके लगाए। ऐसे ही कई किस्से सभी खिलाड़ियों ने साझा किए। आप अडानी ग्रुप के यूट्यूब चैनल पर जाकर इसका वीडियो देख सकते हैं।

40वां जन्मदिन मनाएगी यह भारतीय टीम

भारत की इस चैंपियन टीम के सितारों को यहां बुलाने का खास कारण था। भारतीय टीम ने 1983 में 25 जून को वर्ल्ड कप जीता था। यानी 24 जून गौतम अडानी के जन्मदिन के अगले दिन ही इस भारतीय टीम की जीत का भी जन्मदिन होता है। चार दशक बाद भी यह सितारें आज भी हर खास मौके पर याद किए जाते हैं। हाल ही में इस टीम की गौरवगाथा को दिखाने के लिए रणवीर सिंह स्टारर फिल्म 83 भी रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाया था।

यह भी पढ़ें:-

संजू सैमसन खेलेंगे एशिया कप 2023! राजस्थान रॉयल्स के कप्तान को मिलेगी डबल खुशी

World Cup 2023 Schedule: ICC ने किया ऐलान, जानें वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल से जुड़ी बड़ी जानकारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement