Friday, May 17, 2024
Advertisement

KL Rahul : कप्तान से उपकप्तान और फिर प्लेइंग इलेवन से बाहर, जानिए राहुल के साथ ऐसा क्या हुआ

KL Rahul : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में केएल राहुल को भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 01, 2023 11:28 IST
KL Rahul Playing XI- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul

KL Rahul IND vs AUS Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच आज से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में शुरू हो गया है। टीम इंडिया हालांकि पहले दो मैच जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बना चुकी है, लेकिन तीसरा मैच काफी रोचक होता हुआ नजर आ रहा है। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पूरी सीरीज में ये पहली दफा है, जब टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है। इससे पहले दो मैचों में पैट कमिंस ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी की थी। इस बीच टॉस के ही वक्त कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा किया कि टीम में दो बदलाव किए गए हैं। केएल राहुल और मोहम्मद शमी को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है, वहीं शुभमन गिल और उमेश यादव की एंट्री भारतीय टीम में हुई है। केएल राहुल के दिन कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं। अभी तीन टेस्ट मैच पहले ही वे भारतीय टीम के कप्तान हुआ करते थे, लेकिन अब प्लेइंग इलेवन में भी शामिल होने के लाले पड़ गए हैं। 

KL Rahul Test

Image Source : GETTY
KL Rahul

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कप्तान थे केएल राहुल 

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले टीम इंडिया बांग्लादेश के दौरे पर गई थी, वहां दो मैचों की टेस्ट सीरीज होनी थी। तब रोहित शर्मा को कप्तान और केएल राहुल को उपकप्तान नियुक्त किया गया था। लेकिन टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही रोहित शर्मा चोटिल हो गए और उन्हें वापस भारत आना पड़ा। इन दो मैचों में उपकप्तान केएल राहुल को कप्तान बनाया गया और उपकप्तान की जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा को दी गई। टीम इंडिया ने इस सीरीज के दोनों मैच जीते और कमाल का प्रदर्शन किया। इसके बाद बारी आई ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज की। इसके लिए जब बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने टीम का ऐलान किया तो रोहित शर्मा कप्तान और केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया। लेकिन पहले दोनों मैचों में टीम इंडिया के लिए केएल राहुल का कोई भी योगदान नहीं रहा। पहले दो मैच भारतीय टीम भले जीत गई हो, लेकिन केएल राहुल की खूब आलोचना हुई। फिर आई बारी उस दिन की जब बचे हुए दो मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया। इस टीम की कमान तो रोहित शर्मा के ही हाथ में रही, लेकिन उपकप्तानी से केएल राहुल को हटा दिया गया। 

Lokesh Rahul Test

Image Source : AP
Lokesh Rahul

केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को दिया गया मौका 
उपकप्तानी से हटाने के बाद भी माना जा रहा था कि तीसरे टेस्ट में भी केएल राहुल भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में तो जगह बना ही लेंगे। मैच से एक दिन पहले जब कप्तान रोहित शर्मा ने मीडिया से बात की तो केएल राहुल के बारे में इतना ही कहा कि उपकप्तानी से राहुल का हटाया जाना कुछ भी नहीं बताता है। साथ ही कहा कि प्लेइंग इलेवन को लेकर खुलासा टॉस के वक्त ही किया जाएगा। इसके बाद जब आज सुबह नौ बजे टॉस हुआ तो सभी आश्चर्य में पड़ गए और क्योंकि केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया। उनकी जगह शुभमन गिल की एंट्री भारतीय टीम में हा गई। यानी तीन मैच पहले जो खिलाड़ी टीम का कप्तान था, वो अब प्लेइंग इलेवन में भी शामिल करने लायक नहीं समझा गया। अब देखना होगा कि चौथे टेस्ट में उन्हें मौका मिलेगा या फिर वे बाहर ही बैठते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement