Friday, April 26, 2024
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए इस टीम को मिला टिकट, 12 साल बाद टूर्नामेंट में होगी एंट्री

भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए श्रीलंका के बाद एक और टीम ने क्वालीफाई कर लिया है। अब टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमें तय हो गई हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 06, 2023 20:30 IST
Netherland Beats Scotland- India TV Hindi
Image Source : ICC नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए पक्की की जगह

भारत में इस साल 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत होने जा रही है। इस टूर्नामेंट के लिए अब सभी 10 टीमों के नाम तय हो गए हैं। आठ टीमें पहले से ही तय थीं। वहीं जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर राउंड के बाद दो टीमों ने वर्ल्ड कप का टिकट कटवा लिया है। गुरुवार को नीदरलैंड ने अपने आखिरी मुकाबले में स्कॉटलैंड को चार विकेट से हराकर अपना टिकट पक्का किया। इससे पहले श्रीलंका ने अपनी जगह पक्की कर ली थी। अब 9 जुलाई को श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच क्वालीफायर टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा। इसी के साथ टीम इंडिया का भी पूरा शेड्यूल पक्का हो गया है। टीम 2 नवंबर को श्रीलंका और 11 नवंबर को नीदरलैंड का सामना करेगी।

12 साल बाद नीदरलैंड को मिला टिकट

सुपर सिक्स के अपने अंतिम मुकाबले में नीदरलैंड ने स्कॉटलैंड के खिलाफ बेहतरीन जीत दर्ज की। इस मैच में स्कॉटलैंड ने नीदरलैंड को जीत के लिए 278 रनों का लक्ष्य दिया था। डच टीम को क्वालीफाई करने के लिए 44 ओवर के अंदर यह मुकाबला जीतना था। बास डी लीड के शानदार शतक की बदौलत नीदरलैंड ने महज 42.5 ओवर में ही 6 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल किया और वर्ल्ड कप 2023 के मेन राउंड में जगह बना ली। नीदरलैंड ने 12 साल बाद वर्ल्ड कप के मेन राउंड में जगह बनाई है। इससे पहले 2011 में भारत की संयुक्त मेजबानी में हुए वर्ल्ड कप में डच टीम खेली थी। ओवरऑल नीदरलैंड ने पांचवीं बार वनडे वर्ल्ड कप के मेन राउंड में जगह बनाई है। इससे पहले 1996, 2003, 2007 और 2011 में टीम वर्ल्ड कप खेली थी।

ऐतिहासिक प्रदर्शन से लीड ने वर्ल्ड कप में मारी एंट्री

नीदरलैंड के स्टार खिलाड़ी बास डी लीड ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया। उन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 52 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं इसके बाद बल्ले से उन्होंने 92 गेंदों में ही महज 123 रन बनाकर शानदार पारी खेली। अंत में वह रनआउट जरूर हुए लेकिन तब तक उन्होंने अपना काम कर दिया था। वनडे क्रिकेट के इतिहास में वह एक मैच में शतक और पांच विकेट लेने वाले चौथे पुरुष क्रिकेटर और ओवरऑल पांचवें क्रिकेटर बने। उनसे पहले पुरुष क्रिकेट में सर विवियन रिचर्ड्स, इंग्लैंड के पॉल कॉलिंगवुड और यूएई के रोहन मुस्तफा ने यह कारनामा किया था। 

वर्ल्ड कप के लिए 10 टीमें पक्की

अब इसी के साथ भारत में होने वाली सभी 10 टीमें पक्की हो चुकी हैं। भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही जगह बना चुकी थीं। वहीं श्रीलंका और नीदरलैंड का नाम भी अब इस लिस्ट में जुड़ गया है। टीम इंडिया 2 नवंबर को क्वालीफायर 2 यानी श्रीलंका से मुंबई में भिड़ेगी और 11 नवंबर को क्वालीफायर 1 यानी नीदरलैंड का बेंगलुरु में सामना करेगी। 9 जुलाई को श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच होने वाले क्वालीफायर फाइनल के बाद इस शेड्यूल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:-

टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, यशस्वी जायसवाल ने शुभमन गिल की जगह की बल्लेबाजी

'सिर्फ भारत से खेलने नहीं जा रहे...,' बाबर आजम ने वनडे वर्ल्ड कप को लेकर दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement