Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

कोहली का टेस्ट में साउथ अफ्रीका में ऐसा रिकॉर्ड, आंकड़े देख चौंकेगी प्रोटियाज टीम

India vs South Africa: भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में अपनी दूसरी टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका में 26 दिसंबर से खेलनी है। सेंचुरियन के मैदान पर खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में सभी की नजरें एक बार फिर विराट कोहली के प्रदर्शन पर जरूर टिकी रहने वाली हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 24, 2023 21:50 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम 26 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। दोनों टीमों के बीच ये मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। भारतीय टीम पूरी क्षमता के साथ मैदान पर खेलने उतरेगी जिसको लेकर 24 दिसंबर को टीम ने जमकर नेट्स पर पसीना भी बहाया। वहीं अचानक ब्रेक लेकर घर वापस आए विराट कोहली भी टीम के साथ सेंचुरियन में जुड़ चुके हैं और उनका पहले टेस्ट मैच में भी खेलना तय है। कोहली की इस टेस्ट सीरीज में बतौर बल्लेबाज काफी अहम भूमिका रहने वाली है क्योंकि अब तक उनका अफ्रीका में टेस्ट फॉर्मेट में बल्ला जमकर पिछले दौरों में बोलता हुआ दिखाई दिया है।

अफ्रीका में टेस्ट में कोहली का औसत 50 से अधिक

विराट कोहली ने अब तक साउथ अफ्रीका में 7 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 14 पारियों में उन्होंने 51.36 के औसत से अब तक 719 रन बनाए हैं, इस दौरान कोहली के बल्ले से 3 अर्धशतकीय और 2 शतकीय पारियां देखने को मिली हैं। इसमें से कोहली का एक शतक सुपरस्पोर्ट पार्क में ही आया जब साल 2018 की शुरुआत में भारतीय टीम ने यहां पर टेस्ट मैच खेला था और कोहली ने उस मैच में टीम की पहली पारी में 153 रन बनाए थे। कोहली का सेंचुरियन के इस मैदान पर रिकॉर्ड देखा जाए तो 2 मैचों की चार पारियों में उन्होंने 52.75 के औसत से 211 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतकीय पारी भी शामिल हैं।

टेस्ट में ऐसा रहा कोहली का रिकॉर्ड

टेस्ट फॉर्मेट में विराट कोहली का ओवरऑल साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 14 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में 56.18 के औसत से 1236 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतकीय और चार अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। ऐसे में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतनी है तो उसके लिए कोहली का फॉर्म टीम के लिए काफी अहम रहने वाला है। हालांकि कोहली के अफ्रीकी टीम के 2 तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाडा एक बड़ा खतरा बन सकते हैं क्योंकि टेस्ट में रबाडा ने जहां कोहली को तीन बार तो वहीं एनगिडी ने 4 बार अपना शिकार बनाया है।

ये भी पढ़ें

इंग्लैंड ने शुरू की टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी, इस दिग्गज को नियुक्त किया टीम का सहायक कोच

इन 2 खिलाड़ियों के बिना विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलने उतरेगी भारतीय टीम, 12 साल बाद होगा ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement