Friday, April 26, 2024
Advertisement

VIDEO : COVID-19 में बदली फुटबॉल की तस्वीर, खाली स्टेडियम में गूंजी फैंस की आवाज

कोरोना वायरस महामारी के बीच जर्मनी में लगभग दो महीने बाद खाली स्टेडियम में फुटबॉल की वापसी हुई। इसी के साथ जर्मनी की लीग बुंदेसलीगा लॉकडाउन के बाद शुरू होने वाली पहली यूरोपीय लीग बन गई।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 16, 2020 23:50 IST
VIDEO : खाली स्टेडियम में...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES VIDEO : खाली स्टेडियम में गूंजी दर्शकों की आवाज, खिलाड़ियों ने अनोखे अंदाज में मनाया गोल का जश्न

कोरोना वायरस महामारी के बीच जर्मनी में लगभग दो महीने बाद खाली स्टेडियम में फुटबॉल की वापसी हुई। इसी के साथ जर्मनी की लीग बुंदेसलीगा लॉकडाउन के बाद शुरू होने वाली पहली यूरोपीय लीग बन गई। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में खेल बंद हैं तो ऐसे में बुंदेसलीगा का फिर से शुरु होना फैंस के लिए खुशखबरी लेकर आया। इस दौरान पूरी दुनिया के फुटबॉल फैंस की निगाहें बुंदेसलीगा मुकाबले देखने पर टिकी रही जिसमें बोरूसिया डॉर्टमंड ने शाल्के को 4-0 से हराया। हालांकि सिग्नल इडुना पार्क में खेला गया ये मुकाबला सामान्य फुटबॉल मैचों से की तुलना में काफी अलग रहा।

मैच में हजारों दर्शकों के बजाय कुछ चुनिंदा (नियमों के तहत खिलाड़ियों सहित केवल 213 लोग) लोगे शामिल थे जिसकी क्षमता 81,000 दर्शकों की है। स्टेडियम के चारों ओर पुलिस गाड़ियों और बाइक पर मौजूद थी।

इस मुकाबले में बोरूसिया डॉर्टमंड के अर्लिंग हालैंड ने जैसे ही 28वें मिनट में पहला गोल दागा पूरा स्टेडियम बिना दर्शकों की आवाज के गूंज उठा। खाली स्टेडियम में खिलाड़ियों के हौंसलाअफजाई के लिए इस तरह के उत्साह बढ़ाने वाले साउंड की व्यवस्था की गई।

इस मैच में कड़े स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन किया गया जिसमें खिलाड़ियों पर भी कई तरह की पांबंदियां लागू थीं। अर्लिंग हालैंड ने जैसे ही मैच में पहला गोल दागा तो वे स्टैंड की तरफ अपने अनोखे अंदाज में गोल का सेलिब्रेशन करने लगे। इस दौरान कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उनके साथी खिलाड़ी उनसे दूर ही रहकर गोल की खुशी मना रहे थे। 

जर्मनी की टॉप लीग से पहले ही बुंदेसलीगा 2 इससे ढाई घंटे पहले शुरू हो गयी जिसमें हनोवर और डायनेमो ड्रेसडन के बीच मैच स्थगित हो गया क्योंकि ड्रेसडन की टीम को कोविड-19 के लिये हुई जांच में दो परीक्षण पॉजिटिव पाये जाने के बाद पृथकवास में रहने को कहा गया।

दक्षिण कोरियाई ली जाए सुंग ने दो महीने बाद शुरू हुई बुंदेसलीगा लीग का पहला गोल किया, जिससे होलस्टेन किएल को तीसरे ही मिनट में बढ़त मिल गयी जिसने रेजेन्सबर्ग से 2-2 से ड्रा खेला जबकि ऑये की टीम ने सैंडहॉसेन पर 3-1 से जीत हासिल की। लीग मार्च के मध्य से निलंबित हो गयी थी जिसमें केवल नौ दौर ही खेले गये थे और उसे जून के अंत तक समाप्त होने की उम्मीद है। 

(With PTI inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement