Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन गुम जाने पर फफक-फफककर रोते हैं इस देश के लोग

स्मार्टफोन हमें इतने प्यारे होते हैं कि हम उसे बहुत सहेजकर रखते हैं। स्क्रीन को स्क्रैच से बचाने के लिए स्क्रीन-गार्ड और फोन की बॉडी के लिए बैक-कवर का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है।

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: March 09, 2016 19:29 IST
Amricans of this age group weep when their phone is broken- India TV Hindi
Amricans of this age group weep when their phone is broken

स्मार्टफोन हमें इतने प्यारे होते हैं कि हम उसे बहुत सहेजकर रखते हैं। स्क्रीन को स्क्रैच से बचाने के लिए स्क्रीन-गार्ड और फोन की बॉडी के लिए बैक-कवर का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। तो क्या वजह है कि दुनिया के सबसे अमीर देशों में शामिल इस देश में खरीदे गए स्मार्टफोन में से आधे या तो खराब हो जाते हैं या फिर गुम जाते हैं? दिलचस्प बात यह है कि स्मार्टफोन के गुम जाने या टूट जाने पर 1980 औऱ 2000 के बीच जन्में करीब 46 फीसदी लोग रोने लगे, जबकि 25 फीसदी लोग झूठ बोलकर अपना बचाव करते हैं। करीब 33 प्रतिशत लोगों ने कहा कि स्मार्टफोन की जगह कोई औऱ जरूरी चीज़ गुम जाती, तो बेहतर होता।

करीब 23 करोड़ हैंडसेट्स का हुआ नुकसान, वजह ये हैंं

जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिका की, जहां एक शोध के मुताबिक करीब 49 फीसदी लोगों के स्मार्टफोन या तो गुम जाते हैं या फिर टूटकर खराब हो जाते हैं। ऐसे मोबाइल फोन की संख्या करीब 23,06,85,172 बताई गई है। अमेरिका के 'वेरिजोन एंड केआरसी रिसर्च' के शोध में यह बात निकलकर आई है कि करीब 43 फीसदी हैंडसेट तो पानी में गिरकर ही खराब हो गए। कुछ लोगों के फोन इसलिए खराब हो जाते हैं कि उनसे फोन ग़लती से गिर जाते हैं या किसी का पैर उस पर पड़ जाता है या पालतू जानवर उनसे खेलने लगते हैं या चबाने लगते हैं।

हर आदमी को औसतन हुआ दो फोन का नुकसान

अमेरिकी रिसर्च फर्म की स्टडी में यह खुलासा भी हुआ कि औसतन हर अमेरिकी ने दो डिवाइस खोए या तोड़ दिए। स्टडी में यह दिलचस्प फैक्ट भी निकलकर सामने आया कि यूज़र की उम्र का भी हैंडसेट के नुकसान के साथ सीधा संबंध होता है। मसलन अगर यूज़र की उम्र कम है, तो उससे स्मार्टफोन को होने वाले नुकसान की गुंजाइश ज़्यादा रहती है। उधर, इस अन्य दिलचस्प फैक्ट यह भी है कि करीब 30 फीसदी से ज़्यादा ऐसे लोगों के फोन भी टूट गए या खो गए जिनके बच्चे नहीं थे। इसके उलट करीब 67 प्रतिशत ऐसे लोगों को फोन का नुकसान हुआ, जिन लोगों के बच्चे हैं।

ये भी पढ़ें:

Photos: रेडमी नोट 3 इतना सुंदर कि दिल चुरा ले और इतना पॉवरफुल कि हर ऐप चुटकियों में खुले

WhatsApp के नए फीचर्स अब अपने दोस्तों से पहले जानें

WhatsApp पर अब आप यूज़ कर सकेंगे ये नए दिलचस्प फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट का जादू: लिखने के लिए अब पेन और पेपर की ज़रूरत नही

Tips: इन 5 स्टेप्स में मिलेगी अनचाहे नंबर से आने वाली फोन कॉल्स से मुक्ति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement