Friday, May 03, 2024
Advertisement

एक मैसेज एक क्लिक और सेकेंड्स में हो जाएंगे कंगाल, स्कैमर्स के इन तरीकों से रहें सावधान

जब से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तब से ऑनलाइन स्कैम और फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए सोशल मीडिया के साथ साथ नए नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको कोई शिपमेंट, कूरियर या फिर ई-चालान का मैसेज आता है तो पेमेंट करने या फिर पर्सनल डिटेल शेयर करने से पहले बेहद सावधान रहने की जरूत है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 09, 2023 17:10 IST
Online Fraud, Tech News, Scam, Online Scam, How to prevent Online Scam,tips to avoid online fraud- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो किसी भी ऑनलाइन पोर्टल में अपनी पर्सनल डिटेल शेयर करने से पहले बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Tips to avoid online fraud: भारत में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। कभी केवाईसी के नाम पर तो कभी ओटीपी के जरिए स्कैमर्स लोगों को ठग रहे हैं। देश में हर दिन ऐसे सैकड़ों केस सामने आ रहे हैं। ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों के बीच एक हाल ही में पुणे से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। पुणे में  रहने वाले 27 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर के खाते से उसके देखते-देखते रुपये गायब हो गए। इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के साथ स्कैमर्स ने फर्जी कूरियर के जरिए ठगी की और करीब 5 लाख उसके खाते से गायब कर दिए। 

स्कैमर्स ने इंजीनियर के अकाउंट से पैसे ठगने के लिए उसके आधार कार्ड का इस्तेमाल किया और आधार कार्ड का डिटेल इस्तेमाल करके उसके अकाउंट से लाखों रुपये निकाल लिए। स्कैमर्स सोशल मीडिया के बाद अब स्कैम के नए नए तरीके निकाल रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे स्कैमर्स किन किन तरीकों से लोगों को डरा धमका कर ठगी कर रहे हैं।

फेक कूरियर स्कैम

पिछले कुछ समय में फेक कूरियर स्कैम के मामले तेजी से बढ़े हैं। इस तरह के स्कैम में फंस कर कई लोग लाखों रुपये गंवा चुके हैं। इस तरह के स्कैम में स्कैमर्स फोन करके लोगों को कहते हैं कि आपके डॉक्यूमेंट पर एक पार्सल मिला है जिसमें अवैध सामाग्री है। स्कैमर्स की तरफ से कहा जाता है कि आपके आधार का इस्तेमाल करके इसे दूसरे देश भेजा जा रहा है था जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है। शख्स को विश्वास में लने के लिए स्कैमर्स खुद को कूरियर कंपनी का एग्जीक्यूटिव ऑफिसर या फिर पुलिस ऑफिस बताते हैं। 

इसके बाद स्कैमर्स व्यक्त से पर्सनल डिटेल मांगना शुरू कर देते हैं। कानूनी पचड़े में फंसने से बचने के लिए स्कैमर्स अलग अलग अकाउंट में पैसे मांगना शुरू कर देते हैं। कई बार लोग खुद को बचाने के लिए बिना सोचे समझे अपनी पर्सनल डिटेल शेयर कर देते हैं और इसी बात का फायदा उठा कर स्कैमर्स लाखों रुपये उड़ा देते हैं। 

कैसे बचे- अगर आपने कोई भी अवैध सामाग्री वाला पार्सल कहीं नहीं भेजा है तो इस तरह की कॉल्स से डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस तरह कॉल आने पर उन्हें तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें। 

QR Code स्कैम

डिजिटल पेमेंट के चलन बढ़ने के बाद स्कैमर्स अब QR कोड के जरिए भी ठगी कर रहे हैं। इसके कई मामले सामने आ चुके हैं। ऑनलाइन खरीदारी के दौरान क्यूआर स्कैम होने की संभावना अधिक होती है। इस तरह के स्कैम में जब आप कोई खरीदारी करते हैं तो पेमेंट के लिए एक नकली क्यूआर कोड भेजते हैं। ये नकली QR कोड बिल्कुल असली क्यूआर की तरह ही दिखता है। इसमें स्कैमर्स विक्टिम को क्यूआर स्कैन करके पैसे रिसीव करने के लिए अमाउंट डालने के लिए कहते हैं। इसके बाद पीड़ित से OTP फिल करने के लिए कहा जाता है। ओटीपी डालते ही स्कैमर्स बैंक से लाखों उड़ा लेते हैं। 

आपको बता दें कि QR कोड का इस्तेमाल हमेशा ही पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है न कि पैसे रिसीव करने करने के लिए। इसलिए अगर कोई आपसे पैसे रिसीव करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहता है तो सावधान रहिए। 

KYC अपडेट के नाम पर ठगी

ठगी के कई मामले ऐसे भी सामने आए जिसमें KYC Update के नाम पर लाखो रुपये उड़ा लिए गए। कई बार स्कैमर्स लोगों को फोन करके यह कहते हैं कि वह बैंक से कॉल कर रहे हैं और उनका KYC अपडेट नहीं है और इसे अपडेट करने की लॉस्ट डेट है। स्कैमर्स पीड़ित को कहते हैं कि अगर आपने अभी इसे अपडेट नहीं कराया तो अकाउंट बंद हो जाएगा और आप आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। अकाउंट बंद होने के डर से कई बार लोग स्कैमर्स के झांसे में फस जाते हैं और अपनी पर्सनल डिटेल शेयर कर देते हैं। 

ऐसे बचें- अगर आप के पास कोई भी फोन पर KYC अपडेट करने या फिर एक्सपायर होने की बात करता है तो आप उसे बोले- कि हम बैंक आकर अपडेट करा लेंगे। अपनी पर्सनल डिटेल को कभी भी ऑनलाइन शेयर न करें। 

यह भी पढ़ें- अब रॉकेट की रफ्तार से मिलेगी इंटरनेट की स्पीड, देश में शुरू हुई पहली 6G लैब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement