Sunday, April 28, 2024
Advertisement

WhatsApp Pay में आ रहा नया फीचर, भारतीय यूजर्स अब UPI के जरिए कर पाएंगे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन

WhatsApp भारतीय यूजर्स के लिए नए पेमेंट फीचर पर काम कर रहा है। यूजर्स अब UPI के जरिए विदेश पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे। वाट्सऐप के इस फीचर को कुछ यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। जल्द ही, यह फीचर सभी यूजर्स के लिए आ सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: March 27, 2024 6:48 IST
WhatsApp Pay- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp Payment for International UPI

WhatsApp भारतीय यूजर्स के लिए नए पेमेंट फीचर पर काम कर रहा है। यूजर्स अब वाट्सऐप के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट कर पाएंगे। Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने भारत में पेमेंट सर्विस की शुरुआत नवंबर 2020 में की थी। हालांकि, मार्केट में पहले से PhonePe, Google Pay, Paytm जैसे ऐप्स होने की वजह से वाट्सऐप की पेमेंट सर्विस इतनी लोकप्रिय नहीं हो पाई है। सामने आई एक लीक रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप के जरिए अब यूजर्स इंटरनेशनल UPI पेमेंट कर पाएंगे।

@AssembleDebug नाम के एक टिप्स्टर ने अपने X हैंडल से वाट्सऐप के इस इंटरनेशनल पेमेंट सर्विस के बारे में जानकारी शेयर की है। टिप्स्टर द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि यूजर WhatsApp Pay के जरिए तीन महीने तक इंटरनेशनल पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि, टिप्स्टर ने यह नहीं बताया है कि इस फीचर को किस बीटा वर्जन में देखा गया है।

सभी यूजर्स के लिए नहीं है उपलब्ध

टिप्स्टर ने बताया कि WhatsApp अब भारतीय यूजर्स के लिए इंटरनेशनल UPI पेमेंट सर्विस लेकर आ रहा है। हालांकि, अभी यह सर्विस सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन मेटा का यह ऐप PhonePe, Google Pay (GPay)  जैसे पेमेंट ऐप्स की तरह इंटरनेशनल पेमेंट सर्विस को सपोर्ट करेगा।

X पर टिप्स्टर ने शेयर किया है कि WhatsApp Payments फीचर को Forgot UPI PIN के नीचे इंटरनेशनल पेमेंट का एक ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया विंडो ओपन होता है, जिसमें यूजर के पास स्टार्ट डेट और एंड डेट सिलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा। इस फीचर को तीन महीने के लिए इनेबल किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp Pay यूजर्स अपने भारतीय बैंक अकाउंट से इंटरनेशनल पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि, किन पेमेंट मर्चेंट को आप भारत से बाहर पेमेंट कर पाएंगे अभी यह साफ नहीं है। UPI के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट वाली यह सर्विस उन देशों में उपलब्ध हो सकता है, जहां भारत की UPI सर्विस उपलब्ध है। टिप्स्टकर के मुताबिक, हर तीन महीने में यूजर्स को इंटरनेशल पेमेंट सर्विस को इनेबल करना होगा। यह तीन महीने के बाद अपने आप एक्सपायर हो जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement