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PhonePe, Google Pay, Paytm से UPI ट्रांसफर करने में अटक गया पैसा, जानें क्या करें

PhonePe, Google Pay, Paytm जैसे UPI ऐप्स से ट्रांजैक्शन करते समय कई बार पेमेंट अटक जाती है। ऐसे में यूजर्स को घबराने की जरूरत नहीं है। आप आसान तरीकों से अपने अटके हुए पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published : Jun 12, 2025 12:05 pm IST, Updated : Jun 12, 2025 12:05 pm IST
अटक गया UPI पेमेंट?- India TV Hindi
Image Source : FILE अटक गया UPI पेमेंट?

PhonePe, Google Pay, Paytm जैसे UPI ऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स कई बार पेमेंट अटक जाने की वजह से परेशान हो जाते हैं। देश में यूपीआई यूजर्स की संख्यां तेजी से बढ़ रही है, जिसकी वजह से सर्वर पर काफी लोड रहता है। खास तौर पर शाम के समय यूजर्स को यूपीआई पेमेंट में दिक्कत आती है। अगर, किसी वजह से आपका भी UPI ट्रांजैक्शन फंस जाता है और अकाउंट से पैसे कट जाते हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। PhonePay, Paytm, Google Pay जैसे यूपीआई ऐप्स में ये पैसे आसानी से वापस आ जाते हैं।

तुरंत करें ये काम

कई बार आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं लेकिन मर्चेंट या फिर रिसीव करने वाले के पास नहीं पहुंचता है। ऐसे में आपको तुरंत मर्चेंट या रिसीवर से कॉन्टैक्ट करना चाहिए। यह कंफर्म कर लेना चाहिए कि उनके पास पैसा नहीं पहुंचा है। आम तौर पर 60 सेकेंड्स के अंदर ट्रांजैक्शन फेल होने का मैसेज आपको मिल जाता है। अगर, आपके ऐप में पेमेंट पेंडिंग शो हो रहा है तो आपको UPI सर्विस प्रोवाडर से कॉन्टैक्ट करना चाहिए।

इसकी शिकायत के लिए आपको अपने PhonePe, Google Pay, Paytm ऐप के ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में जाना होगा। यहां आपको शिकायत करने के लिए रॉन्ग ट्रांसफर सेलेक्ट करके डिस्प्यूट रेज करना होगा। इसके बाद ट्रांजैक्शन आईडी, UPI ID, अमाउंट, डेट और टाइम आदि की जानकरी देकर शिकायत कर दें।

UPI Transaction

Image Source : FILE
यूपीआई ट्रांजैक्शन

NPCI और RBI से करें संपर्क

इसके अलावा आप लैंडर बैंक के ग्राहक सेवा से संपर्क करके ट्रांजैक्शन में आई दिक्कत के बारे में बताएं। हर बैंक के पास UPI पेमेंट्स के लिए एक डेडिकेटेड रिड्रेसल मैकेनिज्म होता है। हालांकि, कभी-कभी बैंक आपके लिखित में शिकायत करने के लिए कहते हैं या फिर ब्रांच विजिट करने के लिए कहते हैं। अगर, ऐप और बैंक आपके ट्रांजैक्शन में आई दिक्कत को दूर नहीं करते हैं तो आप NPCI को अपनी शिकायत आगे बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और डिस्प्यूट रिड्रेशल सेक्शन में जाकर अपनी ट्रांजैक्शन डिटेल आदि दर्ज करें। इसके बाद आपको शिकायत के साथ सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। NPCI से भी आपको अगर सामाधान नहीं मिलता है तो आप RBI से संपर्क कर सकते हैं। ध्यान रहे NPCI से शिकायत करने के 30 दिन के बाद ही आप रिजर्व बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

UPI करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  1. पेमेंट करने से पहले रिसीवर के यूपीआई आईडी को कंफर्म करें।
  2. वेरिफाई करें कि रिसीवर का नाम UPI आईडी से मैच करता है कि नहीं।
  3. QR कोड्स स्कैन करते समय बरतें सावधानी।
  4. अनजान UPI लिंक्स पर गलती से भी न करें क्लिक।

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