Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

तेलंगाना चुनाव: BRS जारी करेगी 87 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ज्यादातर मौजूदा विधायकों को टिकट

तेलंगाना में चंद महीने में विधानसभा चुनाव है। इसे लेकर BRS उम्मीदवारों की पहली लिस्ट एक या दो दिन में जारी कर सकती है। पहली लिस्ट में 87 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किए जाने की संभावना है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 18, 2023 21:55 IST
तेलंगाना सीएम मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव- India TV Hindi
Image Source : IANS तेलंगाना सीएम मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव

तेलंगाना की सत्तारूढ़ पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट एक या दो दिन में जारी कर सकती है। बताया जा रहा है कि बीआरएस अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने करीब सभी सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं और इसकी घोषणा के लिए शुभ समय का इंतजार कर रहे हैं। पहली लिस्ट में 87 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किए जाने की संभावना है। बाकी 32 सीटों के लिए नाम बाद में घोषित किए जाएंगे। 

112 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय

119 सदस्यीय विधानसभा के लिए नवंबर-दिसंबर में चुनाव होने हैं। चूंकि श्रावण मास शुक्रवार यानी 18 अगस्त को शुरू हुआ, ऐसे में केसीआर 19 या 20 अगस्त को उम्मीदवारों की लिस्ट की घोषणा कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि केसीआर ने 112 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 95 फीसदी मौजूदा विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा जाएगा। बीआरएस प्रमुख के केवल 10-12 निर्वाचन क्षेत्रों में बदलाव करने की संभावना है। पूर्ववर्ती आदिलाबाद जिले के दो निर्वाचन क्षेत्रों और मेदक, वारंगल, करीमनगर और रंगारेड्डी में एक-एक मौजूदा विधायकों को टिकट से वंचित किया जा सकता है।

टिकट को लेकर अंदरूनी कलह

पार्टी की ओर से एक विधान परिषद सदस्य और एक जिला परिषद के अध्यक्ष को मैदान में उतारे जाने की संभावना है। 119 सदस्यीय राज्य विधानसभा में बीआरएस की संख्या 104 है। 2018 के चुनावों के बाद कांग्रेस और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के 14 विधायक सत्तारूढ़ दल में शामिल हो गए थे। चूंकि, कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के भीतर मौजूदा विधायकों के विरोध और टिकट के लिए कई दावेदारों की मौजूदगी की वजह से अंदरूनी कलह देखी जा रही है, केसीआर ऐसे क्षेत्रों के लिए बाद की तारीख में उम्मीदवारों की घोषणा कर सकते हैं। केसीआर ने 5 अगस्त को राज्य विधानसभा में बोलते हुए विश्वास जताया था कि बीआरएस पिछले चुनावों की तुलना में सात से आठ अधिक सीटों के साथ सत्ता में वापस आएगी।

यह भी पढ़ें-

राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे चुनाव? UP कांग्रेस प्रमुख ने किया ऐलान, प्रियंका गांधी को लेकर कही ये बात

VIDEO: गोमांस होने के शक में भीड़ ने की ड्राइवर की पिटाई, फिर ट्रक को फूंका, अब SP ने दी सफाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement