Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस मामले में महिलाओं से कई गुना बेहतर पुरूष, स्टडी में हुआ ये खुलासा

पुरुषों और महिलाओं को लेकर अमेरिका में एक अध्ययन किया गया जिसमें बताया गया कि कैसे पुरुष इस मामले में महिलाओं से बेहतर हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 19, 2024 22:19 IST
पुरूषों और महिलाओं को लेकर अमेरिका में एक अध्ययन किया गया- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पुरूषों और महिलाओं को लेकर अमेरिका में एक अध्ययन किया गया

पुरूषों और महिलाओं को लेकर कुछ न कुछ अध्ययन होते रहते हैं। हाल में ही पुरूषों और महिलाओं को लेकर एक और अध्ययन किया गया है। जिसे द रॉयल सोसाइटी पेपर में पब्लिश भी किया गया है। इस शोध में ये बताया गया है कि पुरूष दिशा निर्देश यानी कि रास्ता बताने में महिलाओं से कई गुना बेहतर हैं। वैसे भी आपने ये गौर किया ही होगा कि पुरूषों को रास्ते जल्दी समझ में आ जाते हैं और वे रास्तों को सही तरीके से भी बताते हैं। 

इंसानों के साथ-साथ 21 अलग-अलग प्रजातियों पर रिसर्च

वहीं, इस शोध में भी यही पता चला है कि पुरूषों को बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए ज्यादा कहा जाता है जिससे वे रास्तों से संबंधित स्किल्स में काफी बेहतर होते हैं। इस बात की पुष्टि करने के लिए शोधकर्ताओं ने 21 अलग-अलग प्रजातियों पर रिसर्च किया है। इन प्रजातियों में इंसानों के साथ-साथ मेंढक और घोड़े जैसे जानवरों को भी शामिल किया गया है। इस रिसर्च में शोधकर्ताओं को यह पता चला कि रास्ते खोजने और बताने के मामले में पुरूष बेहतर हैं।  

ये भी पढ़ें:

स्काई डाइवर्स ने बादलों के ऊपर दिखाएं एक से एक करतब, Video देख आपकी भी सांसे अटकी रह जाएंगी

सीमा हैदर ने अपने बच्चों को बनाया सनातनी, बेटे ने पढ़ी हनुमान चालीसा, Video हुआ वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement