Friday, April 26, 2024
Advertisement

ईरान में Coronavirus से 117 और लोगों की मौत, मृतकों की कुल संख्या 4,474 हुई

ईरान में रविवार को कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत होने के बाद देश में मृतकों की आधिकारिक संख्या 4,474 हो गई।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 12, 2020 18:10 IST
ईरान में Coronavirus से 117 और लोगों की मौत, मृतकों की कुल संख्या 4,474 हुई- India TV Hindi
Image Source : AP ईरान में Coronavirus से 117 और लोगों की मौत, मृतकों की कुल संख्या 4,474 हुई

तेहरान: ईरान में रविवार को कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत होने के बाद देश में मृतकों की आधिकारिक संख्या 4,474 हो गई। इस बीच बीमारी के प्रसार को धीमा करने के मकसद से लगाई गई कुछ पाबंदियों में ढील प्रदान करना शुरू किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपुर ने प्रेस वार्ता में कहा कि पिछले 24 घंटे में 1,657 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 71,686 हो गई है।

उन्होंने बताया कि ईरान अब तक 2,63,388 नमूनों की जांच कर चुका है। कोरोना वायरस से संक्रमित और अस्पताल में भर्ती लोगों में से 43,894 को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 3,930 की हालत नाजुक बनी हुई है। ईरान ने 19 फरवरी को कोरोना वायरस के पहले मामले की घोषणा की थी और अब वह पश्चिम एशिया का सबसे बुरी तरह प्रभावित देश बन गया है।

नये मामले ऐसे वक्त में सामने आए हैं जब ईरान ने पहले से प्रतिबंधों की मार झेल रही अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलना शुरू कर दिया है। शनिवार को, इसने राजधानी के बाहर छोटे कारोबारों को खोलने की इजाजत दी और 18 अप्रैल तक राजधानी तेहरान में भी इस तरह की इजाजत दे दी जाएगी। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी कैबिनेट की बैठक में घोषणा की है कि शहर के भीतर यात्रा पर पिछले महीने से लगे प्रतिबंध 20 अप्रैल को हटा लिए जाएंगे।

लेकिन, उन्होंने ईरान के लोगों से अपनी गतिविधि केवल “आवश्यक” कार्यों तक सीमित रखने और सतर्क रहने की फिर से अपील की क्योंकि वायरस के साथ ईरान की जंग के “भविष्य पर किसी तरह की टिप्पणी करना” अब भी मुश्किल है। इस्लामी गणराज्य में स्कूल, विश्वविद्यालयों के साथ ही सिनेमाघर, खेल स्टेडियम और शिया मुस्लिमों के पवित्र स्थल बंद हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement