Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भूकंप से कांप उठी पाकिस्तान की धरती, घबरा गए लोग, जानिए कितना था शक्तिशाली

पाकिस्तान में भूकंप से एक बार फिर धरती कांप उठी है। यह भूकंप 24 जनवरी को शाम 4.04 बजे आया। इसी महीने 11 जनवरी को भी शक्तिशाली भूकंप से पाकिस्तान की धरती कांप उठी थी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 24, 2024 17:08 IST
भूकंप से कांप उठी पाकिस्तान की धरती- India TV Hindi
Image Source : FILE भूकंप से कांप उठी पाकिस्तान की धरती

Earthquake: पाकिस्तान में 24 जनवरी की शाम 4 बजकर 4 मिनट पर भूकंप से धरती कांप उठी। इस भूकंप के कंपन से लोग घबरा गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.3 बताई जा रही है। इसी महीने 11 जनवरी को भी पाकिस्तान की धरती भूकंप से कांप उठी थी। घबराए लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए थे। पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में 11 जनवरी को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6 मापी गई थी। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था।

6 तीव्रता का भूकंप दोपहर 2.20 बजे स्थानीय समय के अनुसार आया था। इसका केंद्र हिंदूकुश क्षेत्र में 213 किलोमीटर की गहराई पर था। पिछले साल अक्टूबर के बाद से अफगानिस्तान दो बार 6 और उससे अधिक तीव्रता के झटकों से दहल चुका है।

पाकिस्तान से सटे भारतीय इलाकों में भी कांपी थी धरती

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए भूकंप का असर भारत पर भी पड़ा था। भारत में कश्मीर से राजधानी दिल्ली तक भूकंप से धरती कांपी थी।

भूकंप का असर पाकिस्तान के अफगानिस्तान से सटे इलाकों में ज्यादा था। वो इलाका जो हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला के करीब है। वहीं भारत की पाकिस्तान से लगी सीमा और कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

क्यों आते हैं भूकंप

हाल के दिनों में देश दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि कभी.कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement