Sunday, May 19, 2024
Advertisement

दुनिया के कई देशों में चुनावी मौसम, इजराइल में इलेक्शन को लेकर जानिए क्या बोले पीएम नेतन्याहू?

गाजा में हमास से जंग के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल में चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम पर चुनाव थोपा नहीं जा सकता। जानिए इलेक्शन को लेकर उन्होंने और क्या कहा?

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 18, 2024 12:21 IST
पीएम नेतन्याहू- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नेतन्याहू

Benjamin Netanyahu: इस समय दुनिया के कई देशों में चुनावी मौसम चल रहा है। दक्षिण एशियाई देशों के साथ ही रूस में हाल ही में चुनाव हुआ। पाकिस्तान में भी चुनाव के बाद शहबाज सरकार की ताजपोशी हुई। अमेरिका में ट्रंप और राष्ट्रपति बाइडेन चुनावी प्रचार में जुटे हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में भी चुनाव आ गए हैं। इन सबके बीच इजराइल में भी इलेक्शन को लेकर चर्चाएं हो रही हैं। इन चर्चाओं के बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है। 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के साथ विनाशकारी युद्ध के बीच अपने नेतृत्व के खिलाफ अमेरिका की बढ़ती आलोचना पर रविवार को पलटवार किया। उन्होंने नए सिरे से चुनाव के आह्वान को पूरी तरह से अनुचित बताया। हाल के दिनों में अमेरिकी सीनेट के बहुसंख्यक नेता चक शूमर ने इजराइल से नए सिरे से चुनाव कराने की अपील करते हुए कहा था कि इजराइली पीएम नेतन्याहू रास्ता भटक चुके हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शूमर के भाषण का समर्थन किया था। 

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने गाजा में बड़ी संख्या में नागरिकों की मौत को लेकर नेतन्याहू पर इजरायल को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया था। नेतन्याहू ने एक न्यूज चैनल को बताया कि 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद इजराइल ने कभी भी नए सिरे से अमेरिका में चुनाव कराने की अपील नहीं किया होगा। उन्होंने शूमर की टिप्पणियों को अनुचित बताया। 

लोग तय करेंगे चुनाव के बारे में, इलेक्शन थोपा नहीं जा सकता

उन्होंने कहा हम कोई साधारण गणराज्य नहीं हैं। इजराइल के लोग तय करेंगे कि उनके यहां चुनाव कब होंगे और वे किसे चुनेंगे और यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम पर थोपा जाएगा। सीएनएन द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या वह युद्ध समाप्त होने के बाद नए चुनाव के लिए प्रतिबद्ध होंगे, इस पर इजराइली पीएम नेतन्याहू ने कहा 'मुझे लगता है कि यह इजराइली जनता को तय करना है।' 

गाजा में इजराइल के हमले लगातार जारी

उधर, इजराइल लगातार गाजा पर हमले कर रहा है। ताजा घटनाक्रम में इजराइल ने शिफा अस्पताल पर ताबड़तोड़ बम बरसाए। शिफा अस्पताल पर किए गए इस हमले के पीछे इजराइल ने दावा किया है कि अस्पताल में आतंकवादी छिपे हो सकते हैं। इजराइल रक्षा बल यानी आईडीएफ के प्रवक्ता ने सोमवार तड़के कहा कि यह ऑपरेशन एक ठोस खुफिया जानकारी के बाद किया गया। हमारा मकसद नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के बजाए हमास के आतंकवादियों से मुकाबला करना है। 

फिर इकट्ठा हो रहे हमास के आतंकी: आईडीएफ

आरएडीएम हगारी ने कहा कि हम जानते हैं कि हमास के वरिष्ठ आतंकवादी अल शिफा अस्पताल के अंदर फिर इकट्ठा हो गए, जिनकी मंशा इस्राइल के खिलाफ एक ओर हमला करना था। आतंकवादियों के खात्में के तहत हमने यह कार्रवाई की। हम नागरिक के हितों को ध्यान में रखकर कार्रवाई करते हैं। आईडीएफ ने अस्पताल परिसर में मरीजों की सहायता के लिए अरबी बोलने वालों और चिकित्सा कर्मियों को तैनात किया है। लगातार क्षेत्र में नागरिकों की सहायता के लिए भी हम प्रतिबद्ध है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement