Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

साइबेरिया में -58 डिग्री तक पहुंचा पारा, खुले में ही ‘डीप फ्रोजन’ हो गईं मछलियां, देखें तस्वीरें

रूस के साइबेरिया में इस समय जबरदस्त ठंड पड़ रही है और कुछ इलाकों में तो तापमान गिरकर -58 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: December 05, 2023 22:24 IST
Siberia, Siberia Temperature, Yakutsk, Sakha Republic- India TV Hindi
Image Source : REUTERS मछलियों के बाजार में घूमते कुछ ग्राहक।

याकुत्स्क: रूस के साइबेरिया में इस समय ऐसी भीषण ठंड पड़ रही है कि लोग जमे जा रहे हैं। आर्कटिक मौसम ने मंगलवार को रूस के कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया और साइबेरिया के जंगलों में तापमान शून्य से -58 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। ड्रोन फुटेज से पता चला कि दुनिया के सबसे ठंडे शहरों में से एक याकुत्स्क बर्फीले बादलों और कोहरे से ढक गया था। बता दें कि यह शहर राजधानी मॉस्को से लगभग 5,000 किमी पूर्व में स्थित है।

‘मैं तो अपने आपको लकी मान रहा हूं’

याकुत्स्क पहुंची डेनिला नाम के एक शख्स ने कहा, ‘मैं विशेष रूप से ऐसे मौसम का अनुभव करने के लिए यहां याकुत्स्क आया था। इसलिए मैं अपने आपको काफी लकी मान रहा हूं क्योंकि दिसंबर में आपको आमतौर पर ऐसा नहीं मिलता है।’ डेनिला जब ये बातें कह रहे थे तब उनकी दाढ़ी, टोपी और मफलर बर्फ में सने हुए थे। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें बहुत ज्यादा ठंडी नहीं लग रही है क्योंकि वह काफी तैयारी से आए हैं।

Siberia, Siberia Temperature, Yakutsk, Sakha Republic

Image Source : REUTERS
याकुत्स्क में इस समय भीषण ठंड पड़ रही है।

‘...तो वाकई में मैं जम चुका होता’
डेनिला ने कहा, ‘अगर मुझे सही कपड़े नहीं मिले होते तो यकीनन में कुछ ही मिनट के अंदर जम चुका होता।’ उन्होंने कहा कि काफी ज्यादा तापमान होने के कारण उनका कोट काफी सख्त हो गया था। डेनिला ने कहा, ‘मेरा फोन कुछ ही मिनट के अंदर डिस्चार्ज हो गया। यहां पर आने के लिए कम से कम 2 जोड़ी दस्ताने बेहद जरूरी हैं और कपड़ों की तो पूरी एक परतन होनी चाहिए।’

सखा में -55 डिग्री हुआ तापमान
सखा रिपब्लिक, जिसका क्षेत्रफल भारत से थोड़ा ही कम है, में तापमान रात भर में -55 डिग्री तक पहुंच गया। यह इलाका साइबेरिया के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है। सखा की एक बस्ती ओम्याकोन में मंगलवार को तापमान -58 डिग्री था। एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि नमी और हवा को देखते हुए तापमान शून्य से 63 डिग्री सेल्सियस नीचे तक जाएगा।

Siberia, Siberia Temperature, Yakutsk, Sakha Republic

Image Source : REUTERS
बाजार में मछलियां खुले में डीप फ्रीज हो गई हैं।

खुले में ही डीप फ्रोजन हो गईं मछलियां
याकुत्स्क के बाजार में जहां मछलियां ‘डीप फ्रोज़न’ करके बेची जाती थीं, अब वहां किसी फ्रीजर की जरूरत नहीं थी। मछलियों को बेच रही सेल्सवुमेन ने बड़ी फर वाली टोपियां पहने हुए थीं। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि अगर आपके पास सही कपड़े हैं तो कोई खास दिक्कत नहीं होती। उन्होंने कहा कि बस ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए एक्टिव रहना जरूरी है। (रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement