Friday, April 26, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में गिराई जा सकती हैं महात्मा गांधी की मूर्तियां, जानें क्या है वजह

रिपोर्ट में कहा गया है कि चर्चिल के नाम पर 2 इमारतें और 15 स्ट्रीट्स हैं, उन्हें दक्षिण वेल्स के खनन समुदायों में व्यापक रूप से नापसंद किया जाता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 28, 2020 21:53 IST
Mahatma Gandhi, Mahatma Gandhi Winston Churchill, Winston Churchill- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL एक रिपोर्ट के सामने आने के बाद ब्रिटेन में विंस्टन चर्चिल और महात्मा गांधी की मूर्तियों को गिराया जा सकता है।

लंदन: एक रिपोर्ट के सामने आने के बाद ब्रिटेन में विंस्टन चर्चिल और महात्मा गांधी की मूर्तियों को गिराया जा सकता है। खबरों को मुताबिक, चर्चिल और गांधी के नाम उपनिवेशवाद और गुलामी में शामिल होने की समीक्षा करने वाली वेल्श सरकार की रिपोर्ट में आने के कारण ऐसा हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘कई प्रतिष्ठित लोगों पर सवाल उठाए गए हैं और उनके दोषों का आंकलन करने की जरूरत है।’ बता दें कि एक तरफ जहां ब्रिटेन में विंस्टन चर्चिल को एक नायक के तौर पर देखा जाता है, तो महात्मा गांधी को भारत में राष्ट्रपिता का दर्जा प्राप्त है।

चर्चिल पर लगाए गए हैं गंभीर आरोप

बता दें कि यह रिपोर्ट ब्लैक लाइव्स मैटर के विरोध के बीच आई और इसने ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री चर्चिल और नागरिक अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ने वाले और पूरी दुनिया में सम्मान की नजर से देखे जाने वाले गांधी की प्रतिष्ठा पर सवाल उठाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चर्चिल के नाम पर 2 इमारतें और 15 स्ट्रीट्स हैं, उन्हें दक्षिण वेल्स के खनन समुदायों में व्यापक रूप से नापसंद किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चर्चिल ने 'एंग्लो-सैक्सन जाति की श्रेष्ठता में विश्वास व्यक्त किया', 'ब्रिटिश साम्राज्य को खत्म करने का विरोध किया', और वे 'बंगाल को राहत देने के लिए पर्याप्त कार्रवाई करने में विफल' रहे थे।

महात्मा गांधी पर ‘नस्लवाद’ का आरोप
इस रिपोर्ट में भारत की स्वतंत्रता में अहम रोल निभाने वाले और अहिंसा के मार्ग पर चलकर अपने हक की लड़ाई लड़ने का रास्ता दिखाने वाले महात्मा गांधी का भी नाम है, जिनकी मूर्ति वेल्श की राजधानी में स्थित है। इस रिपोर्ट में महात्मा गांधी को 'अश्वेत दक्षिण अफ्रीकियों के खिलाफ नस्लवाद' को लेकर फंसाया गया है। ऑडिटर का नेतृत्व करने वाले ग्योर लेगेल ने द गार्जियन को बताया कि कुछ विवादास्पद स्मारक ‘संग्रहालयों में स्थानांतरित किए जा सकते हैं ताकि लोग इन्हें देख सकें। मुझे चीजों को नष्ट करने का मामला नहीं दिख रहा है।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement