Friday, April 19, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन और वित्त मंत्री ऋषि सुनक पर ‘पार्टीगेट' मामले को लेकर लगेगा जुर्माना

‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री और चांसलर (सुनक) को आज सूचना मिली है कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस उन्हें जुर्माना नोटिस जारी करेगी।’ 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: April 12, 2022 23:36 IST
वित्त मंत्री ऋषि सुनक- India TV Hindi
Image Source : PTI वित्त मंत्री ऋषि सुनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और वित्त मंत्री ऋषि सुनक पर कोविड-19 महामारी लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए ‘पार्टीगेट’ मामले में जुर्माना लगाया जाएगा। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि ब्रिटेन के दो वरिष्ठतम सरकारी अधिकारियों को मेट्रोपॉलिटन पुलिस से सूचना मिली है कि उन्हें ‘‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’’ (एफपीएन) जारी किया जाएगा। 

‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री और चांसलर (सुनक) को आज सूचना मिली है कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस उन्हें जुर्माना नोटिस जारी करेगी।’ बोरिस जॉनसन की पत्नी कैरी जॉनसन भी इस तरह के नोटिस की सूचना पाने वालों में शामिल हैं। 

उनकी प्रवक्ता ने कहा, ‘पारदर्शी व्यवस्था के हित में, श्रीमती जॉनसन पुष्टि करती हैं कि उन्हें सूचित किया गया है कि उन्हें एफपीएन प्राप्त होगा। उन्हें अभी तक एफपीएन की प्रकृति के बारे में कोई और विवरण नहीं मिला है।’ कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ और सरकार के कार्यालयों के भीतर आयोजित की गई पार्टियों के मामले को 'पार्टीगेट' के तौर पर जाना जाता है। 

इस मामले में व्यापक आलोचना के कारण प्रधानमंत्री जॉनसन को संसद में माफी मांगनी पड़ी थी। विपक्षी दल लेबर पार्टी ने महामारी के दौरान सरकार द्वारा लगाए गए कानूनी नियमों के उल्लंघन पर जॉनसन और सुनक दोनों के इस्तीफे की मांग की। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने कहा, ‘बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक ने कानून तोड़ा है और बार-बार ब्रिटिश जनता से झूठ बोला है। उन दोनों को इस्तीफा देना होगा।’ 

‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’ के तहत 28 दिनों के भीतर जुर्माना अदा करने की जरूरत होती है, जब तक कि विरोध न किया जाए। अगर कोई जुर्माना लगाए जाने का विरोध करने का विकल्प चुनता है, तो पुलिस मामले की समीक्षा करेगी और तय करेगी कि जुर्माना वापस लिया जाए या मामले को अदालत में ले जाया जाए। 

स्कॉटलैंड यार्ड ने मंगलवार को कहा कि 50 से अधिक उन लोगों को जुर्माने के लिए नोटिस जारी किया जायेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यालय/आवास ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ और लंदन के व्हाइटहॉल में सरकारी कार्यालयों में कोविड लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए पार्टियों का आयोजन किया था या उनमें शामिल हुए थे। 

पिछले महीने स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने इस बात की पुष्टि की थी कि वह 'पार्टीगेट' मामले में 20 लोगों पर जुर्माना लगाएगी। अब इसमें 30 और लोग जुड़ गये है। पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘मंगलवार, 12 अप्रैल 2022 तक हमने कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के लिए एसीआरओ आपराधिक रिकॉर्ड कार्यालय को ‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’ (एफपीएन) के लिए 50 से अधिक लोगों के नाम दिये हैं।’ 

बयान में कहा गया है, ‘हम इस जांच को तेज गति से आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।’ पुलिस 12 मामलों की जांच कर रही है जिसमें 2020-21 में लागू लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन हुआ होगा। ऐसा माना जाता है कि इन पार्टियों में प्रधानमंत्री जॉनसन भी शामिल हुए। 

इसमें से एक पार्टी जून 2020 में डाउनिंग स्ट्रीट के कैबिनेट रूम में जॉनसन के जन्मदिन पर आयोजित किये जाने का आरोप है। लंदन की पुलिस ने इस मामले में प्रधानमंत्री समेत 100 से अधिक लोगों को सवालों की सूची भेजी थी। पुलिस ने जांच के तहत गवाहों के बयान भी दर्ज किए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement