Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका ने पुतिन की बेटियों पर लगाए ‘विध्वंसकारी’ प्रतिबंध, रूसी बैंकों को भी बनाया निशाना

बायडेन ने ट्वीट कर कहा, मैंने स्पष्ट किया है कि रूस को बुचा में हुए अत्याचारों की तत्काल बड़ी कीमत चुकानी होगी।’

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2022 23:38 IST
Vladimir Putin, Vladimir Putin Daughters, Vladimir Putin Daughters Sanctions- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Russia President Vladimir Putin and US President Joe Biden.

Highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने ताजा प्रतिबंधों को 'विध्वंसकारी' करार दिया।
  • मैंने स्पष्ट किया है कि रूस को बुचा में हुए अत्याचारों की तत्काल बड़ी कीमत चुकानी होगी: बायडेन
  • बुचा में रूसी बलों के अत्याचारों से जुड़ी तस्वीरें सामने आने के बाद से पश्चिमी देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया जतायी है।

ब्रसेल्स: अमेरिका ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों की जवाबी कार्रवाई के तहत बुधवार को रूसी बैंकों पर जुर्माना बढ़ाये जाने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की 2 बेटियों को निशाना बनाते हुए पाबंदियां लगाए जाने की घोषणा की। इस कदम के तहत स्बरबैंक और अल्फा बैंक को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर करने के साथ ही अमेरिकी नागरिकों को इन संस्थानों के साथ व्यापार करने से रोका गया है।

इसके अलावा, अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में पुतिन की बेटियों मारिया पुतिन व कैटरीना तिखोनोवा और प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बच्चों के अलावा रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को भी रखा गया है। अमेरिका ने पुतिन परिवार के सभी करीबी सदस्यों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर कर दिया है और इनकी अमेरिका स्थित सभी संपत्तियों को फ्रीज कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने ताजा प्रतिबंधों को 'विध्वंसकारी' करार दिया।

बायडेन ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने स्पष्ट किया है कि रूस को बुचा में हुए अत्याचारों की तत्काल बड़ी कीमत चुकानी होगी।’ बायडेन के उस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है, जोकि अमेरिकी नागरिकों द्वारा रूस में किसी भी नये निवेश को रोकेगा, फिर चाहे वह दुनिया के किसी भी हिस्से में रह रहे हों। बता दें कि यूक्रेन के बुचा शहर में रूसी बलों के अत्याचारों से जुड़ी तस्वीरें सामने आने के बाद से पश्चिमी देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया जतायी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement