Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूस से आ रही दुनिया को हिला देने वाली खबर, पुतिन के दुश्मन नवलनी को जेल से अज्ञात जगह ले जाए जाने का दावा

रूस के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी और दुश्मन नवलनी को मास्को जेल से कहीं अज्ञात जगह पर ले जाने का दावा किया जा रहा है। इस खबर के बाद से ही क्रेमलिन से लेकर कर दुनिया के कई देशों में हड़कंप मचा है। बता दें कि पुतिन के इस दुश्मन को वर्ष 2021 में जहर देकर मारने का प्रयास भी किया गया था। मगर तब वह बच गया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 15, 2023 22:51 IST
जेल में बंद पुतिन के दुश्मन (नवलनी)- India TV Hindi
Image Source : AP जेल में बंद पुतिन के दुश्मन (नवलनी)

रूस से इस वक्त दुनिया में भूचाल मचा देने वाली खबर सामने आ रही है। रूस में आगामी 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले प्रेसिडेंट पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन नवलनी को जेल से बाहर अज्ञात स्थान पर ले जाए जाने की सनसनीखेज खबर सामने आ रही है। नवलनी के एक सहयोगी की ओर से यह दावा किया जा रहा है। बता दें कि नवलनी को 2021 में जेल में ही जहर देकर मारने का प्रयास भी हो चुका है। हालांकि इस कोशिश में वह बच गए थे। इसके बाद इस साल के आरंभ से ही नवलनी ने पुतिन के खिलाफ डंका बजा रखा था। नवलनी को अज्ञात स्थान पर ले जाने की खबरों के बीच फ्रांस ने इसे अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बताया है। 

रूस में मास्को की जेल में बंद विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी को वहां से हटा दिया गया है और एक अज्ञात स्थान पर ले जाए जाने का दावा किया जा रहा है। नवलनी के प्रवक्ता ने शुक्रवार को अदालत के एक प्रतिनिधि का हवाला देते हुए यह दावा किया है। इसके बाद पूरे रूस में खलबली मच गई है। आखिर नवलनी को कहां और क्यों ले जाया गया है। इस बारे में अभी किसी को कोई सटीक जानकारी नहीं है। हालांकि नवलनी को अज्ञात स्थान पर ले जाए जाने की खबरों ने उनके समर्थकों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। 

11 दिसंबर को आखिरी बार देखे गए नवलनी 

सरकार पर आरोप लगाने वाले किरा यर्मिश ने कहा कि उन्हें बताया गया कि नवलनी 19 साल से जेल की सजा काट रहे हैं। जेल में नवलनी को 11 दिसंबर को मॉस्को के पास आखिरी बार देखा गया। अब उन्हें व्लादिमीर के मास्को क्षेत्र से हटा दिया गया है। यह संभावित जेल स्थानांतरण का संकेत है। यर्मिश ने कहा, "यह ज्ञात नहीं है कि वास्तव में नवलनी को कहां ले जाया गया है।" उन्होंने दंड कॉलोनी का जिक्र करते हुए कहा, "मैं आपको याद दिलाना चाहती हूं कि वकीलों ने 6 दिसंबर के बाद से एलेक्सी को नहीं देखा है। उन्हें उससे मिलने की अनुमति क्यों नहीं दी गई, अगर एलेक्सी अभी भी आईके-6 में है तो हम नहीं जानते।" क्रेमलिन ने इस सप्ताह इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा "हस्तक्षेप" की आलोचना की। वाशिंगटन ने कहा कि वह नवलनी की टीम द्वारा यह कहकर "गहराई से चिंतित" था कि उन्हें लगभग एक सप्ताह तक उस तक कोई पहुंच नहीं मिली थी।

 फ्रांस ने शुक्रवार को नवलनी के बारे में खबरों की कमी पर अंतरराष्ट्रीय चिंता के बढ़ते स्वर में अपनी आवाज उठाई। फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता क्रिस्टोफ़ लेमोइन ने कहा, "फ्रांस रूस को अपने बंदियों, विशेष रूप से राजनीतिक कैदियों के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार मानता है।" उन्होंने कहा, "पिछले कई दिनों से खबरों का अभाव बहुत चिंताजनक है।" नवलनी चरमपंथ के आरोप में लंबी जेल की सजा काट रहे हैं और इस गर्मी में एक अदालत ने फैसला सुनाया कि उन्हें अधिक सुरक्षित, कठोर जेल में ले जाया जाए।

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने भारतीय मूल के दो लोगों को किया गिरफ्तार, जांच अधिकारियों ने बताई ये वजह

USA में गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश में गिरफ्तार निखिल का आरोप, "जबरन खिलाया गाय और सूअर का मांस"; SC ने दिया ये आदेश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement