Sunday, May 19, 2024
Advertisement

रॉबिन फोंटिस बनी भारत में अमेरिका के रक्षा मामलों की प्रभारी

वाशिंगटन: भारत में अमेरिका के रक्षा मामलों की प्रभारी ब्रिगेडियर जनरल रॉबिन फोंटिस को व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भारत, पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों का प्रभारी बनाया गया है। अमेरिकी रक्षा विभाग

India TV News Desk
Published on: February 15, 2017 11:30 IST
white house- India TV Hindi
white house

वाशिंगटन: भारत में अमेरिका के रक्षा मामलों की प्रभारी ब्रिगेडियर जनरल रॉबिन फोंटिस को व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भारत, पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों का प्रभारी बनाया गया है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कल कहा था कि ब्रिगेडियर जनरल रॉबिन फोंटिस को व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भारत, पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों के लिए वरिष्ठ निदेशक के पद पर तैनात किया गया है।

फोंटिस भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य दक्षिण एशियाई देशों और मध्य एशिया पर व्हाइट हाउस की नीति की प्रभारी होंगी। वह पीटर लेवोय का स्थान लेंगी जो ओबामा प्रशासन के समय निदेशक (दक्षिण एशिया) थे। रक्षा खुफिया एजेंसी से फोंटिस पहली महिला प्रभारी थीं जिन्हें भारत भेजा गया और वह वर्ष 1960 से भारत में रक्षा विभाग की प्रभारी के तौर पर काम करने वाली पहली जनरल अधिकारी रही।

फोंटिस ने भारत का प्रभार लेने से पहले दिसंबर 2014 में कहा था, प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका के लिए भारत एक बहुत महत्वपूर्ण देश है। हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों को हासिल करने के लिए भारत के साथ अच्छे संबंध विकसित करना अहम है। फोंटिस की नियुक्ति से ट्रंप प्रशासन ने इस बात के भी संकेत दिये हैं कि वह अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद को विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशिया प्रभाग से संबंद्ध रखेगा और अफगानिस्तान के लिए अलग से कोई प्रभाग नहीं होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement