Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन, हमेशा लेवल पर रहेगा ब्लड शुगर

सदाबहार का इस्तेमाल काफी समय से आयुर्वेद में काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी बीमारी में भी लाभकारी है। स्वामी रामदेव से जानिए डायबिटीज के मरीज कैसे करें सदाबहार का सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 04, 2021 11:55 IST

आजकल डायबिटीज की बीमारी एक आम समस्या बन गई है जिसका शिकार ज्यादातर लोग हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण अनियमित खानपान और जीवनशैली हो सकती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत का हर छठा व्यक्ति ब्लड शुगर की समस्या से परेशान है। ब्लड शुगर की समस्या हो जाने पर समय रहते इलाज नहीं कराते हैं। जिसके कारण कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। अगर ब्लड शुगर गंभीर अवस्था में पहुंच गया तो आपको हार्ट संबंधी, आंखों की समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है। 

डायबिटीज के दौरान आपको कई चीजों का ख्याल रखना जरूरी होता है। अपने खानपान और दिनचर्या में बदलाव करने के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। इससे ब्लड शुगर हमेशा नॉर्मल रहेगा।  ऐसे ही आप चाहे तो सदाबहार का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डायबिटीज के इलाज के लिए असरदार माना जाता है और ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। 

कमजोर फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन, यूं होगा झट से तैयार

सदाबहार का इस्तेमाल काफी समय से आयुर्वेद  में काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी बीमारी में भी लाभकारी है। स्वामी रामदेव से जानिए डायबिटीज के मरीज कैसे करें सदाबहार का सेवन। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन, हमेशा लेवल पर रहेगा ब्लड शुगर

Image Source : PEXEL
डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन, हमेशा लेवल पर रहेगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर में कैसे कारगर है सदाबहार?

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति  देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। 

शुगर के मरीजों पर कोरोना का रिस्क हाई, स्वामी रामदेव से जानिए नैचुरल तरीके से डायबिटीज कंट्रोल करने का फॉर्मूला

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन

  • स्वामी रामदेव के अनुसार छोटे बच्चों को अगर ब्लड शुगर की समस्या है तो 5 पत्तियों का सेवन कराएं। वहीं युवा लोग दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियों को चबाकर खा लें। इससे लाभ मिलेगा। 
  • सदाबहार की पत्तियों के अलावा इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां, चिरैता आदि का जूस निकाल रोजाना खाली पेट पिएं। इससे तेजी से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement