Friday, April 26, 2024
Advertisement

किचन में मौजूद दूध, टमाटर से चमक उठेंगे हाथ पैर, इस तरह कीजिए यूज

दिन भर प्रदुषण, धूल, मिट्टी, सूर्य की किरणों के प्रभाव की वजह से हाथों और पैरों पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है और आपके हाथ पैर का रंग चेहरे से अलग बिलकुल अलग हो जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 14, 2020 13:08 IST
किचन में मौजूद दूध,...- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD किचन में मौजूद दूध, टमाटर से चमक उठेंगे हाथ पैर, इस तरह कीजिए यूज

हम अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए कितना कुछ करते हैं, लेकिन इस चक्कर में हमें हाथों और पैरों की देखभाल करने में ध्यान ही नहीं देते हैं। हमेशा चेहरा ग्लो करता रहता है लेकिन हाथ और पैर काले दिखते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप चेहरे के साथ-साथ अपने हाथ और पैर को भी देखभाल करें। हम आपको घर पर हाथों और पैरों की देखभाल करने के तरीके के बारे में है। आपके किचन में मौजूद इन चीजों से आसानी से बेदाग और निखरे हुए हाथ-पैर पा सकते हैं। 

कच्चा दूध

हमारे शरीर के अन्य भाग तो कपड़ों से ढके रहते हैं, लेकिन दोनों हाथ और पैर थोड़ा ओपन रहते हैं।  जिसके कारण हमारे हाथ पैर धूप, गर्मी और धूल के संपर्क में आते हैं।  हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए कच्चे दूध से अच्छा कोई रेमिडी नहीं है। इसके लिए एक कॉटन में थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर अपने हाथों और पैरों पर कम से कम 10 मिनट तक रगड़ें। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। आप चाहे तो यह तरीका रोजाना कर सकते हैं।

डैंड्रफ और बालों को झड़ना रोक कर इन घरेलू उपायों से पाएं लंबे, काले और घने बाल 

शहद और खीरा
गर्मियों को मौसम में खीरा आसानी से मिल जाता है। इसके लिए आप  1 चम्मच शहद और 2 चम्मच खीरे के रस को एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे हाथ-पैरों पर लगाएं। इससे आपके हाथ और पैर न केवल चमकदार होंगे, बल्कि यह हाथों और पैरों के खुरदरेपन से निजात मिलेगा। इसे सप्ताह में दो बार करें।

टमाटर 
टमाटर का उपयोग सौंदर्य उपचार में प्राकृतिक ब्लीच के रूप में किया जाता है। इसलिए  यह आपके हाथों और पैरों के कालापन को हटाने में मदद करेगा। इसके लिए थोड़ा टमाटर का पेस्ट  बना लें। इसे 15 मिनट तक लगातार हाथों और पैरों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आप खुद बदलाव महसूस करेंगे!

गर्मियों में चेहरे पर जरूर लगाइए मुल्तानी मिट्टी, ठंडक देने के अलावा निखारेगी रंग भी

दाल 
कॉम्प्लेक्स के लिए दाल का पेस्ट बहुत अच्छी तरह से काम करता है। इसके लिए दूध या दही के साथ दाल का पेस्ट बनाएं और इसे हाथों और पैरों पर लगाएं। कम से कम 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

आप अपने हाथ और पैर की देखभाल के लिए हाथ क्रीम या फुट क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इसकी कीमत बहुत कम है । इसके इस्तेमाल से स्किन फिर से खूबसूरत हो जाएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement