Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bihar News: सैनिटरी नैपकिन पर सब्सिडी को लेकर चर्चा में आई बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी कंपनी

Bihar News: बिहार में एक कॉलेज की छात्रा द्वारा सैनिटरी पैड की दरों पर सब्सिडी देने के सवाल पर एक IAS ऑफिसर द्वारा अपमानित किए जाने के बाद, दिल्ली की एक फर्म ने उसे एक साल के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का फैसला किया है, साथ ही स्नातक होने तक उसकी शिक्षा का खर्च वहन करने की घोषणा की है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: October 01, 2022 16:57 IST
sanitary napkins- India TV Hindi
sanitary napkins

Highlights

  • IAS ऑफिसर से सैनिटरी पैड को लेकर चर्चा में आई छात्रा
  • दिल्ली की एक फर्म ने छात्रा को 1 साल के लिए मुफ्त पैड देने को कहा
  • दिल्ली की फर्म छात्रा की पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी कंपनी

Bihar News: बिहार में एक कॉलेज की छात्रा द्वारा सैनिटरी पैड की दरों पर सब्सिडी देने के सवाल पर एक IAS ऑफिसर द्वारा अपमानित किए जाने के बाद, दिल्ली की एक फर्म ने उसे एक साल के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का फैसला किया है, साथ ही स्नातक होने तक उसकी शिक्षा का खर्च वहन करने की घोषणा की है। दिल्ली स्थित सैनिटरी पैड निर्माण कंपनी पैन हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के CEO चिराग पान ने कहा, मासिक धर्म एक वर्जित विषय माना गया है। इसे बदलना होगा। हमें आगे आने के लिए कई और लड़कियों की जरूरत है। हम पीरियड ब्लीडिंग के बारे में खुलकर चर्चा की मांग करते हैं। हम विश्वास के साथ सार्वजनिक मंच पर इस विषय पर बोलने के लिए रिया के साहस को सलाम करते हैं। उन्होंने कहा, हम एक साल तक छात्रा को सैनिटरी पैड मुफ्त में देंगे। यही नहीं उसकी पढ़ाई का खर्चा भी वहन करेंगे।

मेरा सवाल गलत नहीं था, मैडम ने इसे दूसरे तरीके से लिया -रिया

समाचार एजेंसी IANS से बात करते हुए, 20 वर्षीय छात्रा रिया कुमारी ने कहा, मेरा सवाल गलत नहीं था। मैं सैनिटरी नैपकिन की लागत पर सवाल उठा सकती हूं। कई गरीब लड़कियां हैं जो इसे नहीं खरीद सकती हैं। ऐसा लगता है कि मैडम (IAS हरजोत कौर बम्हरा) ने इसे दूसरे तरीके से लिया। हो सकता है कि वह हमें आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रही हो, ताकि हम सरकार पर निर्भर न रहे।

बिहार सरकार हर लड़की को 'कन्या उत्थान' के तहत 300 रुपए दे रही -तेजस्वी यादव

इस बीच, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार सरकार 'कन्या उत्थान' कार्यक्रम के तहत हर लड़की को 300 रुपए प्रदान कर रही है। बहादुर लड़की ने 20 से 30 रुपए के हिसाब से सैनिटरी पैड की मांग की, जबकि सरकार 25 रुपए प्रति माह प्रदान कर रही है। हो सकता है कि लड़की और अधिकारी को इसकी जानकारी न हो। 

Harjot Kaur

Image Source : INDIATV
Harjot Kaur

फिर तो फ्री जिंस और कंडोम भी मांगोगी -IAS ऑफिसर 

दरअसल, बुधवार को 'सशक्त बेटी समृद्ध बिहार' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में छात्रा ने महिला विकास निगम की महाप्रबंधक हरजोत कौर बम्हरा से सवाल पूछा कि जब सरकार छात्रों को स्कूल ड्रेस, छात्रवृत्ति, साइकिल और कई अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है, तो क्या वह छात्राओं को 20 से 30 रुपए में सैनिटरी पैड नहीं दे सकती। यह सवाल सुनकर अन्य छात्र-छात्राओं ने तालियां बजायी। लेकिन IAS ऑफिसर ने सवाल पर निशाना साधा और कहा कि लोग सवाल पर ताली बजा रहे हैं, लेकिन ये कभी न खत्म होने वाली मांगें हैं। उन्होंने कहा, ''आज सरकार आपको 20 और 30 रुपए का सैनिटरी पैड भी दे सकती हैं, कल को जींस-पैंट भी दे सकती हैं, परसों को सुंदर जूते और अंत में परिवार नियोजन की बात आएगी तो कंडोम भी मुफ्त में ही देना पड़ेगा, है ना, सब कुछ मुफ्त में लेने की आदत क्यों है।'

"आप सरकार को पैसा और सुविधाएं लेने के लिए वोट दे रही है"? 

IAS के सवाल पर जवाब देते हुए छात्रा ने कहा कि सरकार उनके पास वोट मांगने आती है। बम्हरा ने गुस्से में जवाब दिया कि यह मूर्खता है। आप वोट मत करो और पाकिस्तान जाओ। आप सरकार को पैसा और सुविधाएं लेने के लिए वोट दे रहे हैं। घटना के बाद, बम्हरा को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा और आखिर में उन्होंने लड़की से माफी मांगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कहा कि वह IAS ऑफिसर के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement