Friday, July 19, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने किया नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन, कहा- 'आग की लपटें किताब जला सकती हैं, ज्ञान नहीं'

नया परिसर नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन खंडहरों के पास है, जिसे नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 के माध्यम से स्थापित किया गया था।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 19, 2024 12:05 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : X@BJP4INDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नालंदाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्धघाटन किया। इससे पहले उन्होंने कैंपस में मौजूद खंडहरों का निरीक्षण किया। नया परिसर नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन खंडहरों के पास है, जिसे नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 के माध्यम से स्थापित किया गया था। यह अधिनियम 2007 में फिलीपींस में दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णय का पालन करता है।

नालंदा विश्वविद्यालय का प्राचीन इतिहास

मूल रूप से पांचवीं शताब्दी में स्थापित नालंदा विश्वविद्यालय, दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित करने वाला एक प्रसिद्ध संस्थान था। यह 12वीं शताब्दी में नष्ट होने तक 800 वर्षों तक फलता-फूलता रहा। आधुनिक विश्वविद्यालय ने 2014 में 14 छात्रों के साथ एक अस्थायी स्थान से परिचालन शुरू किया। नए परिसर का निर्माण 2017 में शुरू हुआ।

 
नालंदा विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों का केंद्र है

नालंदा विश्वविद्यालय को ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, चीन, इंडोनेशिया और थाईलैंड सहित 17 अन्य देशों का समर्थन प्राप्त है, जिन्होंने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को 137 छात्रवृत्तियां प्रदान करता है। 2022-24 और 2023-25 ​​के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रमों और 2023-27 के पीएचडी कार्यक्रम में नामांकित अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में अर्जेंटीना, बांग्लादेश, कंबोडिया, घाना, केन्या, नेपाल, नाइजीरिया, श्रीलंका, अमेरिका और जिम्बाब्वे के छात्र शामिल हैं। 

Narendra Modi in Bihar LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 12:00 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नीतीश कुमार ने कही ये बात

    सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि खुशी की बात है कि नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री मोदी के करकमलों से किया जा रहा है...पुराने नालंदा विश्वविद्यालय में देश के ही नहीं दुनिया की अनेक जगह के लोग आकर पढ़ते थे लेकिन दुर्भाग्य से ये विश्वविद्यालय 1200 ईस्वी में नष्ट हो गया था। 2005 से हम लोगों को काम करने का मौका मिला तब से हमने बिहार के विकास का काम शुरू किया। 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम बिहार आए थे और उन्होंने अपने संबोधन में नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से स्थापित करने की बात की थी।

  • 11:57 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कई देशों के छात्र आ रहे हैं पढ़ने- मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि नालंदा कभी भारत की परंपरा और पहचान का जीवंत केंद्र हुआ करता था... शिक्षा को लेकर यही भारत की सोच रही है... शिक्षा ही हमें गढ़ती है, विचार देती है और उसे आकार देती है। प्राचीन नालंदा में बच्चों का प्रवेश उनकी पहचान, उनकी राष्ट्रीयता को देख कर नहीं होता था। हर देश हर वर्ग के युवा हैं यहां पर। नालंदा विश्वविद्यालय के इस नए परिसर में हमें उसी प्राचीन व्यवस्था को फिर से आधुनिक रूप में मजबूती देनी है और मुझे ये देख कर खुशी है कि दुनिया के कई देशों से आज यहां कई विद्यार्थी आने लगे हैं।

     

  • 11:55 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नालंदा से एशिया के कई देशों की जुड़ी है विरासत

    नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुनर्जागरण नहीं है। इसमें विश्व के, एशिया के कितने ही देशों की विरासत जुड़ी हुई है। नालंदा यूनिवर्सिटी के पुनर्निर्माण में हमारे साथी देशों की भागीदारी भी रही है। मैं इस अवसर पर भारत के सभी मित्र देशों का अभिनंदन करता हूं। अपने प्राचीन अवशेषों के समीप नालंदा का नवजागरण। ये नया कैंपस, विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। जो राष्ट्र, मजबूत मानवीय मूल्यों पर खड़े होते हैं... वो राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित करके बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं।

  • 11:55 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नालंदा की तारीफ की

    पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा उद्घोष है इस सत्य का... कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं... लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं। 

  • 11:49 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    प्रधानमंत्री ने बिहार के लोगों को दी बधाई

      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं बिहार के लोगों को भी बधाई देता हूं। बिहार अपने गौरव को वापस लाने के लिए जिस तरह विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है, नालंदा का ये परिसर उसी की एक प्रेरणा है। 

     

  • 11:45 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नालंदा विश्वविद्यालय में पीएम मोदी का संबोधन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है। यह मेरा सौभाग्य तो है ही, मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं। नालंदा केवल एक नाम नहीं है। नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा इस सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं।"

     

  • 11:17 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम ने किया नए परिसर का उद्घाटन

     पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय में बुधवार को नए परिसर का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल भी भी मौजूद रहे।

  • 10:33 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नालंदा में पीएम मोदी

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा के भगनाशेष का किया भ्रमण.. सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम.... यहां के बाद जाएंगे राजगीर विश्वविद्यालय के नए कैंपस में जहां करेगे विश्वविद्यालय का उद्घाटन...

     

  • 10:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    PM ने नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों को देखा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों को देखा। वह कुछ ही देर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

     

  • 10:16 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नालंदा पहुंचे पीएम मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंच गए हैं। वह थोड़ी देर में नए कैंपस बोधिवृक्ष लगाएंगे। साथ ही नए परिसर का उद्घाटन भी करेंगे।

  • 9:30 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नीतीश कुमार नालंदा यूनिवर्सिटी के लिए रवाना

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नालंदा यूनिवर्सिटी के लिए रवाना हो गए हैं। वह नए कैंपस के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

     

  • 8:22 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी 10 बजे नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचेंगे

    पीएम मोदी 10 बजे करीब नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री, राज्यपाल और दोनों डिप्टी सीएम प्रधानमंत्री की आगवानी करेंगे।

     

  • 8:16 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने किया ट्वीट

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है। आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा। हमारे गौरवशाली हिस्से से नालन्दा का गहरा नाता है। यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में काफी मदद करेगा।

  • 7:49 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विश्वविद्यालय में कई अन्य सुविधाएं

    नालंदा विश्वविद्यालय में कई अन्य सुविधाएं भी हैं, जिनमें एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र, एक एम्फीथिएटर जिसमें 2000 व्यक्तियों को समायोजित किया जा सकता है, एक संकाय क्लब और एक खेल परिसर शामिल है।

     

  • 7:49 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नए परिसर में क्या-क्या हैं

    नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर में 40 कक्षाओं वाले दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं, जिनकी कुल बैठने की क्षमता लगभग 1900 है। इसमें दो सभागार हैं जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 300 सीटों की है। इसमें लगभग 550 छात्रों की क्षमता वाला एक छात्र छात्रावास है। 

  • 7:47 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार समेत कई मंत्री मौजूद रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement