Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार शिक्षा विभाग का अजब फरमान! होली के दिन भी खुले रहेंगे स्कूल, छुट्टियां कैंसिल

बिहार शिक्षा विभाग के एक आदेश ने एक बार फिर शिक्षकों की परेशानी बढ़ा दी है। शिक्षा विभाग ने होली पर शिक्षकों की छुट्टियां कैंसिल कर दी है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Niraj Kumar Updated on: March 23, 2024 22:19 IST
स्कूल में पढ़ाते...- India TV Hindi
Image Source : FILE स्कूल में पढ़ाते शिक्षक

पटना:  बिहार का शिक्षा विभाग अपने फरमानों के चलते इन दिनों काफी चर्चा में बना हुआ है। अब एक बार फिर शिक्षा विभाग का ऐसा फरमान आया है जिससे खासतौर से शिक्षक काफी परेशान हैं। क्योंकि बिहार में होली के दिन भी स्कूल खुले रहेंगे। शिक्षकों को 25 मार्च को होली के दिन भी स्कूल आना है क्योंकि सरकारी अवकाश तालिका में होली की छुट्टी पहले से 26 और 27 मार्च को दी गयी है। अब शिक्षक इस बात से परेशान हैं कि वे होली के दिन स्कूल कैसे पहुंचेंगे।

इतना ही सरकारी स्कूलों के लिए चयनित शिक्षकों की ट्रेनिंग भी होली के दिन जाएगी। होली के दिन उन्हें भी छुट्टी नहीं मिलेगी। शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को पढ़ाने वाले करीब 20 हजार शिक्षकों को 25 मार्च से 30 मार्च तक ट्रेनिंग लेने के लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद(SCERT) के सेंटर पर उपस्थित होने को कहा गया है। 

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के अलावा SCERT के तमाम कर्मचारियों और अधिकारियों की होली की भी छुट्टी रद्द कर दी है। बताया जाता है कि बिहार में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि होली जैसे त्यौहार में भी सरकारी शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया हो। 

शिक्षा विभाग की ओर से CTE DIET, PTEC और BITE जैसे अलग-अलग ट्रेनिंग संस्थान के प्राचार्यों को भी आदेश जारी करके कहा गया है कि शिक्षकों को ट्रेनिंग दिया जाना है इसलिए प्रशिक्षण केंद्रों के सारे कर्मचारी और व्याख्याता ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे। अगर किसी ने पहले से छुट्टी ली है तो उसे कैंसिल समझा जाए।

होली के अलावा गुड फ्राइ़े की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है। 29 मार्च को गुड फ्राइडे की छुट्टी को भी कैंसिल करके उस दिन स्कूल में परीक्षा लिए जाने का आदेश जारी किया गया है। इस संबंध में राज्यपाल के प्रधान सचिव ने मुख्य सचिव को चिट्ठी भी लिखी है। यह पूछा गया है कि ईसाई समुदाय के त्यौहार के दिन स्कूल की छुट्टी क्यों रद्द की गयी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement