Saturday, July 13, 2024
Advertisement

CG: सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, पुलिस का जवान भी घायल

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने आया है। वहीं इस मुठभेड़ में एक नक्सली के मारे जाने की सूचना है, जबकि पुलिस का एक जवान घायल भी हो गया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: March 12, 2024 9:24 IST
सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर।

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। वहीं इस वारदात के दौरान आईईडी विस्फोट में पुलिस का एक जवान घायल हो गया है। पुलिस ने यह मामले की दी। एक अधिकारी ने बताया कि ये घटनाएं दंतेवाड़ा और बीजापुर जिलों की सीमा से लगे जंगलों में हुईं। दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने कहा कि जब सुरक्षा बलों के संयुक्त दल नक्सल रोधी अभियान पर निकले थे, उसी दौरान सुबह आठ-नौ बजे के बीच नक्सलियों के साथ एक मुठभेड़ हुई। सुरक्षा बलों को राज्य की राजधानी रायपुर से लगभग 450 किलोमीटर दूर स्थित अंतर-जिला सीमा पर सशस्त्र नक्सलियों की मौजूदगी की एक सूचना मिली थी, जिसके आधार पर रविवार को एक तलाशी अभियान चलाया गया था। 

गश्ती के दौरान किया हमला

अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा के जिला रिजर्व गार्ड और बस्तर फाइटर्स के जवान, विशेष कार्य बल (एसटीएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और इसकी विशिष्ट ‘कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन’ (कोबरा) के दल शामिल थे। उन्होंने कहा कि जब गश्ती दलों में से एक इलाके की घेराबंदी कर रहा था उसी दौरान पुरंगेल (दंतेवाड़ा) और पीडिया (बीजापुर) के पास जंगल में नक्सलियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच गोलीबारी हुई। उन्होंने बताया कि इलाके में गोलीबारी खत्म होने के बाद घटनास्थल से एक नक्सली का शव बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

एक कांस्टेबल भी हुआ घायल

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मुठभेड़ के बाद गंगालूर थाना क्षेत्र में आने वाले इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया गया तो एक कांस्टेबल ने गलती से ‘प्रेशर इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस कनेक्शन’ पर पैर रख दिया, जिससे दोपहर करीब 2.30 बजे एक विस्फोट हो गया। उन्होंने बताया कि बस्तर फाइटर्स के कांस्टेबल रामू कोरसा के पैरों में चोट आई है। अधिकारी ने बताया कि घायल जवान को बीजापुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है। पुलिस ने कहा कि आस-पास के इलाकों में तलाशी अभियान अभी भी जारी है। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में किया 'महतारी वंदन' योजना का उद्घाटन, बोले- 3 करोड़ महिलाओं को बनाना है ‘लखपति दीदी’

दूसरी लिस्ट जारी होने से पहले हुई बीजेपी चुनाव समिति की बैठक, इन राज्यों की सीटों को लेकर हुई चर्चा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement