Saturday, April 27, 2024
Advertisement

JEE Main 2020 Exam: कल से शुरू होगी JEE Main परीक्षा, जानिए छात्र एग्जाम हॉल में क्या ले जा सकेंगे और क्या नही

कोरोना महामारी के बीच आखिरकार कल से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो जाएगी। यह परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 31, 2020 23:37 IST
jee main exam 2020 nta issues revised list what to take...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE jee main exam 2020 nta issues revised list what to take inside the exam centre hall

JEE Main 2020 To Begin Tomorrow: कोरोना महामारी के बीच आखिरकार कल से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो जाएगी। यह परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से परीक्षा करवाने को लेकर काफी विरोध हो रहा है। तमाम विपक्षी राजनीतिक पार्टियां छात्रों के स्वास्थ्य का हवाला देकर परीक्षा को टालने की मांग कर रही थीं।  इस बार परीक्षा के लिए 8.67 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।  जेईई मेंस एग्जाम (JEE Main 2020) में शामिल होने वाले प्रत्येक छात्रों को केंद्र पर कोविड-19 से संबंधित स्वघोषणा पत्र देना होगा।

छात्रों का तापमान चेक करने के बाद ही उसे तीन लेयर वाला मॉस्क दिया जाएगा, परीक्षा के दौरान इसी मॉस्क का प्रयोग करना होगा। जेईई परीक्षा के लिए शिफ्ट 8 से बढ़ाकर 12 और परीक्षा केंद्र 570 से बढ़ाकर 660 किए गए हैं और परीक्षा के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था भी की गई है। कोरोना महामारी के चलते कुछ प्रवेश नियम बदल दिए गए हैं। परीक्षा हॉल के अंदर किन वस्तुओं की अनुमति दी गई है? परीक्षा हॉल में किस चीज की अनुमति नहीं है? इसलिए परीक्षा में शामिल होने से पहले इस लिस्ट को एक बार ज़रूर देख लें।

jee main exam 2020 nta issues revised list what to take inside the exam centre hall

Image Source : GOOGLE
jee main exam 2020 nta issues revised list what to take inside the exam centre hall

छात्र ये वस्तुओं  ले जा सकते हैं एग्जाम हॉल में –

  •  चार पेज का एडमिट कार्ड साथ ही में एक गर्वनमेंट फोटो आईडी कैंडिडेट्स को साथ ले जानी है, जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  •  कैंडिडेट्स को ट्रांसपैरेंट बॉल प्वॉइंट पेन अपने साथ ले जाने होंगे, पिछले सालों की तरह इस बार पेन, सेंटर नहीं देगा।
  •  फोटो आईडी और गवर्नमेंट आईडी के साथ ही कैंडिडेट्स को एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी जो अटेंडेंस शीट पर लगेगी। यह ध्यान रहे कि जो फोटो जेईई एप्लीकेशन में लगाई है, वही फोटो साथ ले जाएं।
  • कैंडिडेट्स को अपने साथ ट्रांसपैरेंट छोटी सैनिटाइजर की बोतल (हालांकि वहां हर जगह सेनिटाइजर मिलेगा) और ट्रांसपैरेंट छोटी पानी की बोतल ले जाना ही एलाऊ होगा

परीक्षा हॉल में इन चीजों की अनुमति नहीं है?

  • छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर अपने मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि उम्मीदवारों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है, फोन को परीक्षा केंद्र के बाहर छोड़ना होगा।
  • परीक्षा केंद्रों पर रफ शीट्स प्रदान की जाएंगी और छात्रों को उन्हें ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए दस्ताने पहने हुए पर्यवेक्षकों द्वारा कंप्यूटर पर रफ शीट रखी जाएगी।
  • कैलकुलेटर, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयर फोन आदि को परीक्षा के अंदर जाने की अनुमति नहीं है
  • इसके अलावा, छात्रों को जलवायु उपयुक्त कपड़े पहनने का निर्देश दिया जाता है। खुले पैर की चप्पल या चप्पल के साथ हल्के रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। सख्त सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन किया जाएगा और छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक भीड़ से बचने के लिए उन्हें आवंटित समय पर रिपोर्ट करें।

jee main exam 2020 nta issues revised list what to take inside the exam centre hall

Image Source : GOOGLE
jee main exam 2020 nta issues revised list what to take inside the exam centre hall

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement