Saturday, May 11, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार चुनाव: राजद ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए किसे-किसे मिला टिकट

महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद बिहार विधानसभा चुनाव में 144 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस पार्टी 70 सीटों पर किस्मत आजमा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 07, 2020 16:25 IST
RJD Candidate list for Bihar Election। बिहार चुनाव: राजद ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए क- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) RJD Candidate list for Bihar Election। बिहार चुनाव: राजद ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए किसे-किसे मिला टिकट

पटना. बिहार में चुनावी सरगर्मियां तेज हो चली है। सभी पार्टियां बिहार में मतदाताओं के रिझाने में लगी हैं। इस बीच लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने पहले चरण के उम्मीदवारों को सिंबल देने के बाद पहली बार आधिकारिक तौर पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 42 उम्मीदवारों के नाम हैं। इन उम्मीदवारों में से ज्यादातर अपना नामांकन भर चुके हैं। आपको बता दें कि महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद बिहार विधानसभा चुनाव में 144 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस पार्टी 70 सीटों पर किस्मत आजमा रही है।

पढ़ें- बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राजद की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट

RJD Candidate list for Bihar Election। बिहार चुनाव: राजद ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए क

Image Source : RJD
RJD Candidate list for Bihar Election। बिहार चुनाव: राजद ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए किसे-किसे मिला टिकट

मंगलवार को एनडीए में भी हुआ सीटों का बंटवारा

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को भाजपा और जदयू के बीच में भी सीटों का बंटवारा हो गया। पटना में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि उनकी पार्टी बिहार में 122 सीटों पर जबकि भारतीय जनता पार्टी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में अपनी सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 121 सीटों के अपने कोटे से 11 सीटें दीं हैं, जबकि जदयू ने अपनी सहयोगी पार्टी हम को अपने कोटे में से 7 विधानसभा सीटें दी है।

पढ़ें- बढ़ेंगी चीन की मुश्किलें, LAC पर तैनात जवानों को दी जाएगी ये बेहद अत्याधुनिक राइफल

पढ़ें- साल 2030 तक इस मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा भारत

भाजपा ने किया 27 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

मंगलवार को सीटों का बंटवारा होने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने रात को 27 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पहली लिस्ट में भाजपा ने बिहार में कहलगांव से पवन कुमार यादव, बांका से राम नारायण मंडल, कटोरिया से निक्की हेम्ब्रम, मुंगेर से प्रणव कुमार यादव, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बाढ़ से ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, बिक्रम से अतुल कुमार, बढ़हारा से राघवेंद्र प्रताप सिंह, आरा से अमरेंद्र प्रताप सिंह, तरारी से कौशल कुमार सिंह को टिकट दिया।

पढ़ें- हमारी सरकार होती तो चीन को 15 मिनट में उठाकर बाहर फेंक देते- राहुल गांधी

पढ़ें- JDU के हिस्से आई 122 विधानसभा सीटों की पूरी लिस्ट, मांझी के खाते में गई 7 सीटें भी शामिल

इनके अलावा भाजपा ने शाहपुर से मुन्नी देवी, रामगढ़ से असोक सिंह, मोहनिया से निरंजन राम, भभआ से रिकी रानी पांडेय, चैनपुर से बृज किशोर बिंद, डिहरी से सत्यनारायण यादव, काराकाट से राजेश्वर राज, गोह से मनोज कुमार शर्मा, औरंगाबाद से रामाधार सिंह, गुरुआ से राजीव नंदन दांगी, बोधगया से हरी मांझी, गया शहर से प्रेम कुमार, वजीरगंज से वीरेंद्र सिंह, रजौली से कन्हैया कुमार, हिसुआ से अनिल सिंह, वरसालीगंज से अरुणा देवी और जमुई से श्रेयसी सिंह को चुनावी रण में उतारा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement