Friday, May 17, 2024
Advertisement

गुजरात में 4 सांसदों समेत इस केंद्रीय मंत्री का भी पत्ता साफ, पांच नए चेहरे; BJP ने किसे कहां से दिया टिकट

पिछली बार भाजपा ने गुजरात की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार बीजेपी ने तीन बार की सांसद जरदोश की जगह सूरत लोकसभा सीट से मुकेश दलाल को उम्मीदवार बनाया है। 63 वर्षीय दलाल भाजपा शासित सूरत नगर निगम की स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष थे।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 14, 2024 11:56 IST
amit shah and pm modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमित शाह और पीएम मोदी

अहमदाबाद: भाजपा ने बुधवार को गुजरात में 7 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिसमें रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश समेत पांच मौजूदा सांसदों को हटाकर नए चेहरों को प्रत्याशी बनाया गया है। गुजरात में लोकसभा की 26 सीट हैं। भाजपा ने दो मार्च को गुजरात की 15 लोकसभा सीटों समेत 195 सीट पर उम्मीदवार घोषित किए थे। अब गुजरात की शेष चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है। पिछली बार भाजपा ने राज्य की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी।

तीन बार की सांसद को नहीं दिया टिकट

तीन बार की सांसद जरदोश की जगह पार्टी ने सूरत लोकसभा सीट से मुकेश दलाल को उम्मीदवार बनाया है। 63 वर्षीय दलाल भाजपा शासित सूरत नगर निगम की स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष थे और फिलहाल पार्टी की सूरत शहर इकाई के महासचिव हैं।

दूसरी लिस्ट में नए चेहरे कौन-कौन?

दर्शना जरदोश के अलावा जिन चार अन्य मौजूदा सांसदों का टिकट काटा गया है, उनमें साबरकांठा के दीपसिंह राठौड़, वलसाड के केसी पटेल, भावनगर की भारतीबेन शियाल और छोटा उदेपुर की गीताबेन राठवा शामिल हैं। जिन दो मौजूदा सांसदों को पार्टी ने फिर से उम्मीदवार बनाया है, उनमें वडोदरा की रंजनबेन भट्ट और अहमदाबाद-पूर्व के हसमुख पटेल शामिल हैं।

भाजपा ने साबरकांठा से भीकाजी ठाकोर, भावनगर से नीमूबेन बंभानिया, वलसाड से दलाल पटेल और छोटा उदेपुर से धवल पटेल को उम्मीदवार बनाया है। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है।

पहली लिस्ट में थे 5 नए चेहरे

बीजेपी ने पहली लिस्ट में 5 पांच नए चेहरों को शामिल किया था। 10 लोकसभा सीट पर पुराने उम्मीदवारों को रिपीट किया था। पहली लिस्ट में स्थान पाने वालों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल और तीन केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल था। इनमें परशोत्तम भाई रुपाला, मनसुख मांडविया और देवुसिंह चौहान का नाम शामिल है। पार्टी ने देवु सिंह चौहान फिर खेड़ा से खड़ा किया है तो वहीं परशोत्तम रुपाला और मनसुख मांडविया को राजकोट और पोरबंदर की सीटों से टिकट दिया है।

इन राज्यों की सीटों पर उम्मीदवार हुए घोषित

बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में गुजरात से 7 उम्मीदवार, दिल्ली से 2, हरियाणा से 6, हिमाचल प्रदेश से 2, कर्नाटक से 20, मध्य प्रदेश से 5, उत्तराखंड से 2, महाराष्ट्र से 20, त्रिपुरा से 1, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव से 1 व तेलंगाना से 06 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। 

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement