Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Gujarat: गुजरात में राष्ट्रपति मुर्मू ने इतने करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, जानें राज्य के बारे में क्या कुछ कहा

Gujarat news: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुजरात में कई विकास की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया तथा राज्य के लोगों की उद्यमिता की भावना की सराहना की।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 03, 2022 22:24 IST
President Draupadi Murmu- India TV Hindi
Image Source : PTI President Draupadi Murmu

Gujarat news: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को गुजरात में 1330 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया तथा राज्य के लोगों की उद्यमिता की भावना की सराहना की। राज्य के लोगों की उद्यमिता और नवोन्मेष की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इन लोगों ने विश्व में देश की एक खास पहचान बनाई है। राष्ट्रपति बनने के बाद मुर्मू का यह पहला गुजरात दौरा है। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘गुजरात के प्रगतिशील उद्यमियों ने गुजरात और भारत की विश्व में विशेष पहचान बनाई है। विकास के लिहाज से गुजरात देश का एक अग्रणी राज्य है। गुजरात के लोगों के पास उद्यमिता और नवोन्मेष की संस्कृति है।’’ 

राज्यपाल देवव्रत और सीएम भूपेंद्र पटेल भी रहे मौजूद

राष्ट्रपति मुर्मू  GMERS मेडिकल कॉलेज एवं सामान्य अस्पताल के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं जिसमें राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल शामिल हुए। राष्ट्रपति ने गांधीनगर स्थित गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसायटी (GMERS) में एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और नर्मदा जिले में एक नए जीएमईआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का शिलान्यास किया। नर्मदा के लोगों को 540 बिस्तर वाले इस अत्याधुनिक अस्पताल से चिकित्सा सुविधा हासिल करने में बहुत राहत मिलेगी, जहां की 85 फीसदी आबादी जनजातीय समुदाय की है। 

GMERS जन कल्याण में निभाएगा प्रभावी भूमिका

राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि जीएमईआरएस अस्पताल जन कल्याण में प्रभावी भूमिका निभाएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुजरात की सफलता की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि यह पहला राज्य है जिसने गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य कार्ड जारी किया और अब तक 12 करोड़ से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का ‘‘परांपरागत दवाओं का वैश्विक केंद्र’’ गुजरात के जामनगर शहर में आ रहा है जो भारत में लंबे समय से प्रचलित दवाओं के ज्ञान को दुनियाभर में प्रसारित करने में मदद करेगा। मुर्मू ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने में राज्यपाल देवव्रत के योगदान की सराहना की। 

देशभर में अपनाए जा रहे गुजरात के सफल प्रयोग

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘गुजरात में देश की करीब पांच फीसदी आबादी रहती है, लेकिन यहां के किसान राष्ट्रीय कृषि उत्पाद में करीब 20 फीसदी योगदान करते हैं। कृषि विकास के लिए गुजरात में किए गए सफल प्रयोग देशभर में अपनाए जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर परियोजना के तहत 63 हजार किलोमीटर के नहर नेटवर्क से कई लाख लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। पेयजल के उन्नत स्रोत का लक्ष्य शत प्रतिशत हासिल करने के लिए भी राष्ट्रपति ने गुजरात की तारीफ की। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के मिश्रित जल प्रबंधन सूचकांक के मुताबिक गुजरात जल प्रबंधन के मामले में पिछले तीन साल से लगातार पहले स्थान पर है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement