Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हरियाणा: राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने की बड़ी कार्रवाई, पॉल्यूशन फैलाने वाले 18 कारखानों को किया सील

हरियाणा की राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बढ़ते पॉल्यूशन को लेकर काफी सख्त हो गई है। बोर्ड ने प्रदूषण फैलाने वाले 18 कारखानों को सील किया है जिसमें 3 फैक्ट्रियां भी शामिल हैं।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Published on: November 24, 2023 23:42 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 18 कारखानों को किया सील

राज्य में प्रदूषण को निंयत्रित करने के लिए सरकार और राज्य प्रदूषण बोर्ड कड़े कदम उठा रही है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीमों ने 24 नवंबर यानी शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। बोर्ड ने पाया कि कुछ फैक्ट्रियां और कुछ कारखाने प्रदूषण मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसके बाद सोनीपत में बड़ी औद्योगिक क्षेत्र की तीन फैक्ट्रियों समेत 18 कारखानों को सील कर दिया है। बता दें कि हरियाणा में ग्रैप-3 लागू है, जिसके तहत क्षेत्रीय अधिकारी ने सभी उद्योगों को बंद करने का नोटिस दिया है।

इन फैक्ट्रियों पर लगा भारी जुर्माना

शुक्रवार को सोनीपत में बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में कार्रवाई करते हुए पाया कि कुछ फैक्ट्रियां ग्रैप-3 के मानदंडो को पालन नहीं कर रही हैं और उनसे काला धुआं निकल रहा है। आर्यवर्त डाइंग प्राइवेट लिमिटेड,  ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी क्रिएशंस प्राइवेट लिमिटेड और निर्मल ट्रांस बेल्ट लिमिटेड नाम की तीनों फैक्ट्री से काला धुआं निकलते देख राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई की और तीनों फैक्ट्रियों पर 4.45 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

इन तीन फैक्ट्रियों के अलावा और 15 कारखानों पर भी कार्रवाई की गई है। बता दें कि इन 15 कारखानों में 10 ऐसे थें जो बिना नाम के फिरोजपुर बंगर में चल रही थी।

अधिकारी ने दी यह जानकारी

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सोनीपत अधिकारी प्रदीप सिंह ने बताया कि, 'प्रदूषण मानकों का उल्लंघन पाने पर सोनीपत में 18 कारखानों को सील किया गया है जिसमें 3 फैक्ट्रियां भी शामिल हैं। बड़ी औद्योगिक क्षेत्र की तीन फैक्ट्रियों पर 4.45 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है।'

ये भी पढ़ें-

मोनू मानेसर के खिलाफ हत्या का केस गुरुग्राम सेशन कोर्ट को सौंपा गया, 3 संदिग्ध अभी भी फरार

राहुल गांधी के बयान पर हरियाणा के गृह मंत्री ने कसा तंज, कहा- 'वे खुद पनौती हैं'

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement