Monday, June 17, 2024
Advertisement

सत्तू को गर्मी का Superfood बनाती हैं ये 5 वजह, रोज सुबह पीने से मिलते हैं इतने फायदे

Summer Superfood Sattu: गर्मियों में सत्तू को सुपरफूड माना जाता है। रोज सुबह सत्तू पीने से पेट ठंडा रहता है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं। गर्मी और लू से बचाने में सत्तू असरदार काम करता है। जानिए क्यों सत्तू को माना जाता है फायदेमंद?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 25, 2024 6:30 IST
नाश्ते में सत्तू- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नाश्ते में सत्तू

गर्मी और लू से बचना है तो रोज सत्तू पीना शुरू कर दें। सत्तू गर्मियों में सेहत के लिए सुपरफूड का काम करता है। आप नाश्ते में सत्तू पीकर दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं। सत्तू फाइबर से भरपूर होता है, जिसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। सत्तू खाने से पेट ठंडा रहता है और गर्मी में लू लगने का खतरा कम होता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी सत्तू मदद करता है। जानिए 5 ऐसी बड़ी वजह जिसके कारण सत्तू को गर्मियों का सुपरफूड कहा जाता है।

नाश्ते में सत्तू खाने के फायदे

दरअसल सत्तू प्रोटीन से भरपूर फूड है, जिसे खाकर लंबे समय तक पेट भरा रहता है। सत्तू में कैल्शियम भी पाया जाता है। जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। नाश्ते में सत्तू पीना सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। गर्मियों में आप दिन की शुरुआत सत्तू के साथ कर सकते हैं।

सत्ते पीने से क्या फायदा होता है?

  1. एनर्जी बढ़ाए- सत्तू में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो इसे हेल्दी रहने वालों के लिए एक अच्छा फूड बनाते हैं।  सत्तू आपके शरीर को दिनभर धीरे-धीरे एनर्जी पहुंचाने का काम करता है। सत्तू पीने से आप दिनभर ऊर्जावान बने रहते हैं। इसके अलावा, सत्तू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट थकान को रोकते हैं और सहनशक्ति को बढ़ाते हैं। 

  2. डायबिटीज में फायदेमंद- सत्तू लो कैलोरी डाइट है, जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीज भी इसे आसानी से खा सकते हैं। सत्तू में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शुगर के लेवल को आर्टिफिशियल तरीके से नहीं बढ़ाता है। सत्तू में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है, जो ब्लड शुगर को स्टेबल करता है और खून संबंधी बीमारियों को रोकता है। हार्ट रिदम को ठीक बनाए रखने में भी सत्तू मदद करता है। 

  3. पाचन में फायदेमंद- फाइबर से भरपूर, सत्तू एक नेचुरल पाचक का काम करता है। सत्तू पेट में भोजन को अधिक आसानी से तोड़ता है, जिसकी वजह से कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है। इसके अलावा, सत्तू एक प्रोबायोटिक की तरह भी काम करता है, जो आंत को हेल्दी रखने में मदद करता है। सत्तू का फाइबर सोर्स अन्य पाचन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है।

  4. वजन घटाने में मदद- सत्तू खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है। इसमें मौजूद फाइबर आपको ओवर ईटिंग से बचाता है और भूख को कंट्रोल करते हैं। सत्तू खाने से आप अनहेल्दी खाने से बचते हैं। सुबह नाश्ते में नमकीन सत्तू खाकर आप वजन भी घटा सकते हैं। सत्तू प्रोटीन और लो फैट फूड है। जिससे आपको मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

  5. पोषक तत्वों से भरपूर- सत्तू में प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर होता है। इसमें बड़ी मात्रा में जरूरी अमीनो एसिड, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी पाया जाता हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों की संरचना, आंत के स्वास्थ्य और नर्व फंक्शन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

सत्तू कैसे पीते हैं?

सत्तू को आप घोलकर पी सकते हैं। आप इसे दूध या पानी किसी में भी घोल कर पी सकते है। अगर हाइपरटेंसन के मरीज हैं तो नमक का इस्तेमाल न करें। डायबिटीज के मरीज नमक वाला सत्तू पी सकते हैं, लेकिन मीठा सत्तू पीने बचें। वैसे काला नमक और ताजा पुदीना डालकर सत्तू पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। आप चने या जौ मिक्स वाला किसी भी तरह का सत्तू पीने से लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement