Friday, April 26, 2024
Advertisement

लॉकडाउन: बिना जिम जाए खुद को कर सकते हैं फिट, स्वामी रामदेव से जानें आसान योगा टिप्स

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप जिम नहीं जा पा रहे हैं तो योगासन के माध्यम से आसानी से अपनी बॉडी बना सकते हैं

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2020 10:23 IST
 swami Ramdev- India TV Hindi
 swami Ramdev

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। जिसके कारण हर कोई घर में कैद हैं। इसके साथ ही जिम आदि भी बंद कर दिए गए हैं। जिसके कारण फिटनेस फ्रीक लोगों को काफी परेशानियों का सामना कर पड़ रहा हैं। जिम न जाने के कारण उनकी फिटनेस पर बुरा असर पड़ रहा हैं। ऐसे में बाबा रामदेव नें बताया कि आखिर आप घर में रहकर कैसे खुद को फिट रखने के साथ-साथ पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। 

स्वामी रामदेव ने कहा कि हम शिव की तरह शांत रहें और बाहर से क्रियाशील रहना चाहिए। इसलिए रोजाना योग करना चाहिए। 

कैसे चेक करें अपना बीएमआई

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आपका पेट आपके दोनों के हाथों में आ जाता है या आप बाजू पकड़ते हैं तो आपके अंगुली के बीच 3-4 इंच का फासला है तो समझ लें कि आपका बॉडी मास्क इंडेक्स बिल्कुल ठीक है। 

जिम नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर करें ये योगासन

सूर्य नमस्कार
स्वामी रामदेव के अनुसार इस योग को करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती हैं।  सूर्य नमस्कार  रोजाना करना चाहिए। इसससे आपके नेचुरल बॉडी बनेंगी। 

दंड बैठक
 स्वामी रामदेव के अनुसार दंड बैठक कई तरह की होते है। इसे करने से पैरो और हाथों को मजबूत करने के साथ आपकी जांघ भी मजबूत होगी। 

पेट कम करने के लिए योगासन
स्वामी रामदेव ने बताया कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है रोजाना आपको योगासन करना चाहिए। इससे आपका मोटापा भी कम होगा साथ ही आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेगा। 

विटामिन डी और विटामिन सी की कमी है तो करें इन चीजों का सेवन

स्वामी रामदेव ने बताया कि अगर आपके शरीर में विटामिन टी की कमी है तो आप धूप में कम से कम आधा या 1 घंटे बैठे। इससे आपको नैचुरल धूप मिलेगी। इसके अलावा आप  मिल्क प्रोडकट्स, सोया, स्प्राउट्स (मूंग, चना, मोठ, चना आदि), ड्राई फूट्स  आदि का सेवन करें। 

प्रोटीन के लिए आप  सोयाबीन, केला, मूंगफली आदि खा सकते हैं। 

विटामिन सी-  इसका सबसे अच्छा स्त्रोत आवंला माना जाता  है। इसे आप किसी भी रूप में खाा सकते हैं। इसके अलावा अन्य खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement