Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Chuhara In Winter: सर्दी के मौसम में रोज खाएं 2 छुहारे, शरीर को होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Chuhara In Winter: छुहारा हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दी के मौसम में अगर हम रोजाना सिर्फ 2 छुहारे खा लें तो कई भयंकर बीमारियां खत्म हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि ठंड में छुहारे खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे होते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 23, 2022 20:17 IST
Chuhara In Winter- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chuhara In Winter

Chuhara In Winter: सर्दियों में आपने लोगों को काजू, पिस्ता बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते तो खूब देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड में छुहारा इन महंगे ड्राई फ्रूट्स से भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दियों में रोजाना सिर्फ दो छुहारे खाने से हमारी सेहत दुरुस्त रहती है। इतना ही नहीं, इसे दूध के साथ खाने पर भी हमारे शरीर को बड़ा फायदा मिलता है। आइए आपको सर्दी में रोज 2 छुहारे खाने के फायदे बताते हैं। 

ब्लड प्रेशर को रखें नियंत्रित

डॉक्टर्स कहते हैं कि ठंड में छुहारा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में बड़ा कारगर होता है। दो या तीन छुहारों की गुठली निकालकर उन्हें दूध में उबाल लें। सुबह ब्रेकफास्ट या रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करें। आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। 

डाइजेशन में करे सुधार
सर्दी के मौसम में हमारा डाइजेशन सिस्टम बहुत स्लो हो जाता है। नतीजन खाने के बाद लोगों को एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या सताने लगती है। अगर आप सर्दियों में रोज सिर्फ दो छुहारे खा लें तो आपका डाइजेशन बहुत अच्छे से काम करेगा। 

इम्यूनिटी सिस्टम को रखे दुरुस्त
छुहारा हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए दूध में रोज दो छुहारे उबालकर पीएं। इसके नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी अच्छी हो जाएगी। इम्यूनिटी सिस्टम शरीर पर हमला करने वाली बीमारियों को बेअसर कर सकता है।

सर्दी-जुकाम
ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या बड़ी जल्दी घेर लेती है। धीरे-धीरे उन्हें सिरदर्द, बुखार और कमजोरी के लक्षण भी महसूस होने लगते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि  ठंड के मौसम में रोजाना दो छुहारे खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है और सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं सताती है।

तो इस तरह सर्दी में छुहारा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। तो सोच क्या रहे हैं, आज से ही अपनी डाइट में छुहारे को करें शामिल और रहें हेल्दी।

.ये भी पढ़ें -

पेशाब में खून आना हो सकता है गंभीर, शरीर के ऐसे लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत

Benefits Of Cashews: सर्दियों में काजू खाने से इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

अर्थराइटिस के मरीजों को सताएगा ठंड का मौसम, बॉडी को गर्म रखने के लिए खाएं ये 5 चीज

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement