Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पथरी के मरीजों को क्यों नहीं खाना चाहिए पपीता? इन बीमारियों में भी करें परहेज

पथरी की बीमारी में पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। जानिए वजह।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: December 02, 2021 23:22 IST
papaya - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY पपीता

Highlights

  • पथरी के मरीजों के लिए किस तरह से नुकसानदायक है पपीता?
  • श्वास संबंधी बीमारियों से जूझ रहे मरीज ना खाएं पपीता।

पथरी की बीमारी आज के समय में काफी कॉमन हो गई है। नौजवानों की इसकी चपेट में आने से खुद को नहीं बचा पा रहे हैं। दिनभर में जरूरत से कम पानी पीने से या गलत खानपान की आदतों की वजह से गुर्दे में पथरी बन जाती है। इसका पता तभी चल पाता है जब पेट में असहनीय दर्द होता है। लेकिन तबतक छोटे-छोटे स्टोन के टुकड़े काफी बड़े हो चुके होते हैं और इन्हें शरीर से बाहर निकालना जरूरी हो जाता है। इसके लिए कुछ लोग लेजर ऑपरेशन का सहारा लेते हैं। वहीं, अगर पथरी ज्यादा बड़ी नहीं हुई है तो यूरिन के माध्यम से भी बाहर निकल जाती है। पथरी के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि थोड़ी लापरवाही करने से इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। कुछ फल, सब्जियों सहित तमाम ऐसी चीजें हैं जो किडनी स्टोन पेशेंट के लिए घातक साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि पथरी में पपीते का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। साथ ही जानिए कि ऐसी कौन सी बीमारियां हैं जिनमें पपीता नहीं खाना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह ऐसे इस्तेमाल करें मुलेठी पाउडर, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

पथरी से जूझ रहे लोगों को क्यों नहीं खाना चाहिए पपीता?

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी का ज्यादा सेवन करने से इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम ऑक्सलेट टूटकर स्टोन बन जाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से किडनी के मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है। अगर आपको पथरी है जानकारी के अभाव में इसका सेवन कर रहे हैं तो स्टोन का आकार बढ़ सकता है।

इन बीमारियों में भी नहीं खाना चाहिए पपीता

पीलिया और अस्थमा होने का खतरा

पपाइन और बीटा कैरोटीन होने की वजह से पीलिया और अस्थमा के मरीजों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से परेशानी बढ़ सकती है।

स्किन एलर्जी वाले करें अवॉइड

जिन्हें लेटेक्स एलर्जी है वो पपीता ना खाएं। इसमें लेटेक्स जैसा ही एक एंजाइम होता है जिससे दिक्कत बढ़ सकती है।

पाचन को कर सकता है खराब

पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग पपीते का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा पपीता खाते हैं तो ये आपके पाचन को बिगाड़ भी सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

खर्राटे से नहीं छूट रहा है पीछा तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द दूर हो जाएगी समस्या

यूरिक एसिड के असर को कम कर सकता है टमाटर और नींबू, ये घरेलू नुस्खे भी हैं असरदार

फ्रिज में रखकर ना खाएं ये 5 फूड्स, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement