Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से प्रेग्नेंट महिलाएं घबराएं नहीं, इन फूड्स से करें इम्यूनिटी मजबूत

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच गर्भवती महिलाओं को सजगता के साथ अपनी देखभाल करनी चाहिए। पौष्टिक आहार लेने से उनसे कोरोना वायरस दूर रहेगा।

IANS Reported by: IANS
Updated on: April 10, 2020 14:09 IST
कोरोना वायरस के बीच  गर्भवती महिलाएं कैसे रखें अपना ख्याल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/IANSLIFE_IN कोरोना वायरस के बीच  गर्भवती महिलाएं कैसे रखें अपना ख्याल

कोरोना वायरस इन दिनों वैश्विक स्तर पर महामारी का रूप ले चुका है। यह बड़ी चुनौती बन चुका है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को सजगता के साथ अपनी देखभाल करनी चाहिए। पौष्टिक आहार लेने से उनसे कोरोना वायरस दूर रहेगा। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एडोलसेन्स की प्रमुख डॉ़ सुजाता देव ने बताया, "गर्भवती महिलाओं को उनके शरीर में होने वाले परिवर्तन से कुछ संक्रमण के खतरे बढ़ सकते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है कि गर्भवती में आम जनता की तुलना में कोविड-19 से बीमार होने की संभावना ज्यादा है।"

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव का एकमात्र जरिया सावधानी है। हमें उन सभी सलाहों को मानना चाहिए जो चिकित्सक बता रहे हैं तथा सरकार द्वारा जारी की गई है।

प्रेग्नेंसी में करें इन चीजों का सेवन

 

डॉ़ सुजाता ने बताया कि, गर्भवस्था के समय महिलाओं को अपने भोजन में काबरेहाईड्रेट, फैट, प्रोटीन, विटामिन, हाई फाइबर व मिनरल्स आदि को शामिल कर संतुलित भोजन का सेवन करना चाहिए। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ, अखरोट, बादाम, सुपर फूड जैसे हल्दी, अदरख, लहसुन आदि का सेवन करना चाहिए।

 

किडनी और गॉल ब्लैडर स्टोन के लिए स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज 

डॉ. देव ने कहा, "सफाई से बना हुआ ताजा खाना ही खाएं। फलों व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से धो लें। गुनगुने पानी का सेवन करें। गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 20-25 मिनट योग या साधारण इनडोर स्ट्रेचिंग व्यायाम या सरल योग व्यायाम करना चाहिए। 

इन चीजों से रहें दूर

कैफिन, अल्कोहल, तम्बाकू और अन्य नशीले पदाथोर्ं का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई हो तो देखभाल करें, स्वास्थ्य सुविधा जाने से पहले कल कर चिकित्सीय सलाह का पालन करें।"

ऐसा होना चाहिए डाइट चार्ट
डॉ़ ने बताया, "पहली तिमाही में पौष्टिक नाश्ते के साथ तीन बार भोजन करना चाहिए। साथ ही पांच मिग्रा की फोलिक एसिड की एक गोली रोजाना लेनी चाहिए। आयरन, कैल्शियम या अन्य किसी भी दवाई का सेवन पहली तिमाही में नहीं करना है। दूसरी और तीसरी तिमाही में दो पौष्टिक नाश्ते के साथ तीन बार भोजन करना चाहिए। साथ ही आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) की रोजाना एक गोली का सेवन करना चाहिए जिससे प्रसव के बाद कुछ माह तक जारी करना चाहिए। गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में एक एल्बेन्डाजोल की टेबलेट का सेवन करना चाहिए। दूसरी व तीसरी तिमाही में भोजन के बाद दो कैल्शियम की गोली का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। आयरन व कैल्शियम का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए।"

कोविड-19 से लड़ने के लिए साबुन और सैनिटाइजर में क्या है सही?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement