Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वजन घटाना है तो डाइट से निकाल दें ये 4 चीजें, नहीं पड़ेंगी किसी एक्सरसाइज और डाइट की जरूरत

foods not to eat for weight loss: अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ये डाइट में इन चीजों के सेवन से बचें। ये तेजी से आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं। तो, अगर आप भी चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े तो आपको इन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 08, 2023 22:50 IST
 foods to avoid for weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL foods to avoid for weight loss

foods not to eat for weight loss: आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। ज्यादातर लोग लटकती चर्बी और बढ़ते वजन से परेशान हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह की डाइट और एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं। साथ ही लोग कई प्रकार की फास्टिंग को फॉलो करते हैं ताकि वजन न बढ़े। लेकिन, अगर आप कुछ बातों का ही ख्याल रख लें और अपनी डाइट को कंट्रोल कर लें तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। तो, जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिनके सेवन से आपको बचना चाहिए और ये कैसे आपका वजन बढ़ा सकता है। 

वजन घटाना है तो डाइट से निकाल दें ये 4 चीजें-foods to avoid for weight loss in hindi

1. चिप्स और नमकीन

वजन घटाना है तो आपको अपनी डाइट से चिप्स और नमकीन क निकाल देना चाहिए। साथ ही अगर आप हमेशा अपना वजन कंट्रोल रखना चाहते हैं तब भी आपको इन दोनों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ये कैलोरी और सॉल्ट से भरपूर होते हैं जो कि तेजी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं। तो, अगर आपको वेट कंट्रोल करना है तो इन दोनों चीजों के सेवन से बचें। 

fried foods

Image Source : SOCIAL
fried foods

जहरीली हवा में सांस लेना हुआ दुश्वार, सड़ने लगे हैं फेफड़े, इन ड्रिंक्स से ऐसे करें खुद को डिटॉक्स

2. बिस्किट और केक

बिस्किट और केक खाना वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये मैदा से भरपूर होने के साथ हाई प्रोसेस्ड होते हैं जिनमें शुगर की अच्छी मात्रा होती है। जब आप इन दोनों का सेवन करते हैं ये हाई कैलोरी और शुगर तेजी से वजन बढ़ा सकती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका शुगर कंट्रोल में रहे तो आप इन दोनों के सेवन से बचें। 

बेजान नसों में जान फूंक देगा इस जड़ी बूटी का पानी, Weak Nerves वाले जरूर आजमाएं

3. सोडा और सॉस

सोडा और सॉस, दोनों ही तेजी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं। ये दोनों ही हाईली प्रोसेस्ड होने के साथ शुगर को बढ़ाते हैं। इससे पेट का शुगर मेटाबोलिज्म प्रभावित हो जाता है जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। साथ ही ये क्रेविंग बढ़ाता है जिससे आपको ज्यादा मात्रा में इसे खाने का मन हो सकता है। इसलिए आपको इन दोनों ही चीजों को आंख बंदके ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। 

4. हाई कैलोरी वाले फूड्स

हाई कैलोरी वाले फूड्स तेजी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं। जैसे आलू, मैदा, केला और चावल। ये तेजी से वजन बढ़ाने का काम करते हैं और आपके मेटाबोलिक रेट को प्रभावित करते हैं। इसलिए जब आप इन फूड्स को खाते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है। तो, इन बातों का ध्यान रखें और आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement