1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी कोसों दूर

World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी कोसों दूर

कोरोना वायरस महामारी ने हमें इस बात का अहसास कराया कि हेल्दी फूड हमारे लिए कितना जरूरी है। जिससे आप इम्यूनिटी बूस्ट करके कई खतरनाक संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं। जानिए ऐसे ही पांच फूड्स के बारे में जो आपको हमेशा रखेंगे हेल्दी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 16, 2020 12:20 IST
World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी को- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ORGANIC_HERBAL_ESTATE/ World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी कोसों दूर

भोजन हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक माना जाता है। जिसके पाने के लिए हम कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं। भोजन हमारे शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है। हम क्या  खाते है, कैसे खाते है कितना पका हुआ है यह सभी चीजें हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा और बुरा असर डालती हैं। 

हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है। जिससे हर कोई इसके महत्व को समझे। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने साल 1945 में इसकी स्थापान की थी। जिसका मुख्य उद्देश्य था दुनिया से भुखमरी खत्म करना। हर साल की तरह इस बार थीम है- 'Grow, nourish, sustain Together. Our actions are our future'

FOA की बेवसाइट के अनुसार इस साल का वर्ल्ड फूड डे कोरोना वायरस से पीड़ितों को समर्पित है। लोगों को महामारी से लड़ने के लिए खाद्य और कृषि कितना जरूरी है। इसके लेकर जागरूक किया जा रहा है। 

कोरोना काल में यूं बदल गई दुनिया भर की फूड च्वॉइस, नॉनवेज को ना, मसालों से बढ़ी नजदीकी

गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जानिए ऐसे पांच फूड्स  के बारे में। जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आफ इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ सैकड़ों बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी ने हमें इस बात का अहसास कराया कि हेल्दी फूड हमारे लिए कितना जरूरी है। जिससे आप इम्यूनिटी बूस्ट करके कई खतरनाक संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं। जानिए ऐसे ही पांच फूड्स के बारे में जो आपको हमेशा रखेंगे हेल्दी। 

डाइट में शामिल करें पोषक तत्वों से भरपूर ये  फूड्स

लहसुन 

लहसुन को इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों भरपूर माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, बी 1 और बी 6, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज और सेलेनियम और  सल्फर यौगिक अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आप चाहे तो रोजाना सुबह 3-4 कली कच्चा लहसुन का सेवन कर सकते हैं। 

हाइपरटेंशन में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, सिर्फ 20 मिनट में कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

सैल्मन
यह स्किन, बाल के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसकमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। सैल्मन मछली में अधिक मात्रा में  प्रोटीन, बहुत सारे विटामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम और बी विटामिन होते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर करे शामिल। 

आलू
आलू को आमतौर पर स्टार्च से भरपूर माना जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर की हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें  पोटैशियम, मैग्नीशियम,आयरन, कॉपर , मैंगनीज, विटामिन सी और बी  पाया जाता है। इससे आपका शरीर चुस्त-तंदुरस्त रहेगा। 

World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी को

World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी कोसों दूर

हरे पत्तेदार सब्जियां
जब खाने में हरी, पत्तेदार सब्जियों का नाम आता हैं तो सबसे पहले केल का नाम आता है। इस पत्तेदार सब्जी में विटामिन सी, ए, और के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।  इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी 6, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा और मैंगनीज भी शामिल हैं। केल में फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी होती है जिससे कारण यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। 

रोजाना सुबह-सुबह पिएं ये हर्बल जूस, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शुगर, कोलेस्ट्राल भी होगा कंट्रोल

जामुन 
जामुन को औषधि गुणों का खजाना माना जाता है।  जामुन में एंटीऑक्सीडेंट और कई मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपको कैंसर, डायबिटीज से लेकर कई बीमारियों  से कोसों दूर रखते हैं। जामुन के अलावा आप स्ट्राबेरी, ब्लूबैरी का भी सेवन कर सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। World Food Day 2020: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड्स, कोरोना सहित अन्य बीमारियां रहेगी कोसों दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X