1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. योग दिवस पर पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें यहां जानिए

योग दिवस पर पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें यहां जानिए

आज देशभर में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने वर्चुअल संबोधन किया। आइए जानते हैं पीएम की ओर से बताई गई बड़ी बातें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 21, 2021 10:05 IST

आज देशभर में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। कोरोना संकट के बीच इस बार कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं हो रहा है।इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली ही संबोधित किया। करीब 16 मिनट के भाषण में मोदी ने कई खास बातें बताई, जानते हैं पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा

इस कठिन समय में योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना

जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना। योग ने लोगों में ये भरोसा बढ़ाया कि हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं।

m-yoga ऐप वन वर्ल्ड-वन हेल्थ को सफल बनाएगा

अगर मानवता को कोई खतरा है तो योग अक्सर हमें समग्र स्वास्थ्य का मार्ग देता है। योग हमें खुशहाल जीवन जीने का तरीका भी देता है। मुझे विश्वास है कि योग जनता की स्वास्थ्य देखभाल में निवारक के साथ-साथ प्रोत्साहक की भूमिका भी निभाता रहेगा। जब यूएन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था तो उसके पीछे यही भावना थी कि योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए हो।इस दिशा में भारत ने यूएन, डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

कोरोना महामारी में उम्मीद की किरण है योग

आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है। दो वर्ष से दुनियाभर के देशों में और भारत, भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है। कोरोना के बावजूद इस बार की योग दिवस की थीम 'योगा और वेलनेस' ने करोड़ों लोगों में योग के प्रति उत्साह को और भी बढ़ाया। मैं आज योग दिवस पर ये कामना करता हूं कि हर देश, हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो। सब एक साथ मिलकर एक-दूसरे की ताकत बनें।

डॉक्टरों ने भी योग का ही उपयोग किया

जब फ्रंटलाइन वॉरियर्स से, डॉक्टर्स से बात करता हूं तो मुझे बताते हैं कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उन्होंने योग को ही अपना सुरक्षा कवच बनाया। डॉक्टरों ने योग से खुद को भी मजबूत किया और अपने मरीजों को जल्दी स्वस्थ करने में इसका उपयोग भी किया और आज अस्पतालों से ऐसी कितनी तस्वीरें आती हैं, जहां डॉक्टर, नर्सेस मरीजों को योग सिखा रहे हैं। तो कहीं मरीज अपना अनुभव साझा कर रहे हैं। प्राणायाम, अनुलोम-विलोम जैसी ब्रीदिंग एक्सरसाइज से हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को कितनी ताकत मिलती है, ये भी दुनिया के विशेषज्ञ खुद बता रहे हैं।

आज योग पर दुनियाभर में रिसर्च हो रही

आज मेडिकल साइंस भी उपचार के साथ-साथ हीलिंग पर भी उतना ही बल देता है और योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है। आज योग के इस पहलू पर दुनियाभर के विशेषज्ञ अनेक प्रकार की रिसर्च भी कर रहे हैं। कोरोनाकाल में योग से हमारे शरीर को होने वाले फायदों पर, हमारी इम्युनिटी पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों पर, कई स्टडीज हो रही हैं।

Related Video
Click Mania
Modi Us Visit 2021