Friday, April 19, 2024
Advertisement

उत्तर भारत की तरफ बढ़ा मानसून, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बारिश का कहर, 39 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों की तरफ बढ़ा। महाराष्ट्र में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 37 और छत्तीसगढ़ में दो लोगों की मौत हुई जबकि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पहाड़ी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 03, 2019 10:09 IST
39 rain-related deaths in Maharashtra and Chhattisgarh...- India TV Hindi
39 rain-related deaths in Maharashtra and Chhattisgarh scattered showers in north as monsoon advances.

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों की तरफ बढ़ा। महाराष्ट्र में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 37 और छत्तीसगढ़ में दो लोगों की मौत हुई जबकि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पहाड़ी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हुई। राष्ट्रीय राजधानी को किसी भी तरह की राहत नहीं मिली, जो गर्मी की तपिश लगातार झेल रहा है। हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि ये स्थितियां मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल हैं और अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि दक्षिणपश्चिम मॉनसून पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों की तरफ बढ़ गया है। अधिकारियों ने बताया कि नमी युक्त पूर्वा हवाओं की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में थोड़ी सी गिरावट आई है। इससे अगले 72 घंटों में मानसून के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं।

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बचाया कि दिल्ली में तपती गर्मी ने उसकी बिजली की मांग को मंगलवार दोपहर सबसे ऊंचे स्तर 7,409 मेगावॉट पर पहुंचा दिया। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणपश्चिम मानसून राजस्थान में प्रवेश कर चुका है और अगले कुछ दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह तक अजमेर में 25 मिलीमीटर, पिलानी में 15.3 मिलीमीटर और डबोक में 13.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं कई स्थानों पर पांच मिलीमीटर से कम बारिश दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश के दूर-दराज इलाकों में हल्की बारिश हुई जहां दोपहर में वैसे बहुत गर्मी एवं उमस रह रही है। गोरखपुर और फैजाबाद खंडों में दोपहर के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई जबकि वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ और आगरा खंडों में यह सामान्य से काफी ज्यादा रहा। आगरा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 42.20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया और वह अगले एक-दो दिन में पहाड़ी राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा। पूरे राज्य में चार जुलाई से आठ जुलाई तक बड़े पैमाने पर बारिश होगी। पिछले 24 घंटों में राज्य के दूर-दराज इलाकों में बारिश हुई। राज्य में अधिकतम तापमान उना में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा जहां चंडीगढ़ में अधिकतम 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा था। हरियाणा में अंबाला, भिवानी और हिसार में अधिकतम तापमान क्रमश: 39.4 सेल्सियस, 40.8 सेल्सियस और 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में क्रमश: 39.1, 29 और 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब और हरियाणा के दूर दराज इलाकों में बृहस्पतिवार तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगर बीते मंगलवार की बात करें तो बीते रविवार से मुंबई में हो रही बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब और कई लोगों का मौत का कारण भी बन गई।

मुंबई और पुणे में बारिश ने बरपाया कहर

मंगलवार को मुंबई में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को बाधित कर दिया है। शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया और दीवार ढहने से 21 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि बारिश संबंधी घटनाओं में सोमवार से मंगलवार के दरमियां राज्य के अन्य हिस्सों में 14 लोगों की मौत हो गई। रविवार से मुंबई में हो रही भारी बारिश से रेल, हवाई और सड़क यातायात पटरी पर से उतर गया। कई ट्रेनों और उड़ानों को रद्द करना पड़ा। मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद अधिकारियों ने शहर और आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को छुट्टी घोषित कर दी थी।

सोमवार की रात मलाड में दीवार ढहने से 21 लोगों की मौत हो गई और 78 लोग घायल हो गए। मलबे से 15 साल की लड़की को निकालने के बचावकर्मियों के प्रयास बेकार चले गए क्योंकि बाहर निकाले जाने तक वह मर चुकी थी। कार में पानी भरने के कारण मलाड में दो लोगों की मौत हो गई। विले पार्ले में एक व्यक्ति की करंट लगने से और एक सुरक्षा गार्ड की मुलुंड में दीवार ढहने से मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि पुणे के अंबेगांव में दीवार ढहने से छह मजदूरों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि ठाणे जिले के कल्याण में दीवार ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं बुलढाणा जिले में एक महिला की बिजली गिरने से मौत हो गई। खराब मौसम की वजह से शहर के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 52 उड़ानों को रद्द कर दिया गया और 54 विमानों को दूसरी जगह के लिए भेजा गया। पुलिस ने बताया कि ठाणे में दो वेटरों की करंट लगने से तब मौत हो गई जब बारिश का पानी उनके होटल में घुस गया और वे तार के संपर्क में आ गए।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement