Friday, March 29, 2024
Advertisement

बच्चों को स्कूल जाने से रोकने वाले इस्लाम को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे: सत्यपाल मलिक के सलाहकार

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार फारुख खान ने कहा है कि बच्चों को स्कूल जाने से मना करना और अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाले माता-पिता को धमकी देना इस्लाम के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 15, 2019 19:11 IST
kashmir- India TV Hindi
Image Source : TWITTER बच्चों को स्कूल जाने से रोकने वाले इस्लाम को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे: सत्यपाल मलिक के सलाहकार 

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार फारुख खान ने कहा है कि बच्चों को स्कूल जाने से मना करना और अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाले माता-पिता को धमकी देना इस्लाम के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह है।

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पिछले महीने केंद्र सरकार द्वारा खत्म करने के बाद श्रीनगर में ऐसे पोस्टर सामने आए हैं, जिनमें प्रदर्शनकारियों ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे अपने बच्चों को स्कूलों से दूर रखें। राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार ने कहा, “आतंकवादी चाहते हैं कि लोग निरक्षर बने रहें, ताकि वे उन्हें अपने अनुसार निर्देशित कर सकें।”

खान लक्षद्वीप के प्रशासक रह चुके हैं और उनकी विशेषज्ञता को देखते हुए उन्हें जम्मू कश्मीर के राज्यपाल का सलाहकार बनाया गया है। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को स्कूल भेजने की अपील की और कहा कि परीक्षा की तरीख बदलने की कोई योजना नहीं है।

सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी खान ने कहा, “परीक्षाएं समय पर होंगी।” पोस्टर के बारे में खान ने कहा, “वे (आतंकवादी) किस तरह के धर्म का अनुसरण कर रहे हैं। निश्चित रूप से यह इस्लाम नहीं है। पवित्र ग्रंथ (कुरान) की शुरुआत ‘इकरा’ शब्द से होती है, जिसका अर्थ होता है ‘पढ़ो’।”

खान ने पीटीआई-भाषा से कहा, “मुझे आश्चर्य है कि ये लोग किस तरह के इस्लाम का प्रचार कर रहे हैं। यह इस्लाम हो ही नहीं सकता।” खान को अन्य विभाग के साथ स्कूली शिक्षा का प्रभार भी दिया गया है। उन्होंने कहा, “हमने स्कूल खोल दिए हैं और अभिभावकों को आगे आना चाहिए, अपने बच्चों की खातिर। मैं भरोसा दिला सकता हूं कि वे सुरक्षित रहेंगे।” राज्य में निजी स्कूल लगातार स्थानीय अखबारों में विज्ञापन देकर बच्चों से बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कह रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement