1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डीसीडब्ल्यू ने फेसबुक, ट्विटर, टिकटॉक और इंस्टाग्राम को नोटिस जारी किया, उकसाने वाली सामग्री पर लगे रोक

डीसीडब्ल्यू ने फेसबुक, ट्विटर, टिकटॉक और इंस्टाग्राम को नोटिस जारी किया, उकसाने वाली सामग्री पर लगे रोक

सोशल मीडिया पर अपमानजक एवं उकसाने वाली चीजें बढ़ने के बीच दिल्ली महिला आयोग ने फेसबुक, ट्विटर, टिकटॉक और इंस्टाग्राम को नोटिस जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 21, 2020 22:53 IST
DCW- India TV Hindi
Image Source : FILE DCW

नयी दिल्ली। सोशल मीडिया पर अपमानजक एवं उकसाने वाली चीजें बढ़ने के बीच दिल्ली महिला आयोग ने फेसबुक, ट्विटर, टिकटॉक और इंस्टाग्राम को नोटिस जारी किया है। आयोग ने हिंसा एवं उत्पीड़न को बढ़ावा देने वाली सामग्री से निपटने के लिये इन सोशल नेटवर्किंग साइटों द्वारा अपनाई गई मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) का ब्योरा 25 मार्च तक सौंपने को कहा है। आयोग ने कहा कि यह इस तरह की सामग्री पर रोक लगाने के लिये सरकार से विस्तृत सिफारिश करने की भी योजना बना रहा है। 

फेसबुक, ट्विटर, टिकटॉक और इंस्टाग्राम को जारी नोटिस में आयोग ने कहा कि उसने अपमानजनक एवं उकसाने वाली सामग्री पोस्ट करने के लिये सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल पर स्वत:संज्ञान लिया है। नोटिस में कहा गया है, ‘‘यह देखा गया है कि खासतौर पर महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ हिंसा एवं उत्पीड़न को प्रदर्शित करने वाले काफी संख्या में वीडियो एवं तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही हैं और उन्हें साझा किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में ऐसी ढेरों सामग्री देखी गई हैं।’’ 

आयोग ने स्वीकार किया कि सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइटों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा देना कोई समाधान नहीं है। ऐसे में यह जरूरी है कि इस तरह के पोस्ट को रोकने के लिये उपयुक्त तंत्र हो और यदि ये अपलोड कर दिये जाते हैं तो उक्त सामग्री और उसे पोस्ट करने वाले को फौरन ही उस साइट से हटा दिया जाना चाहिए। आयोग ने इस तरह की सामग्री की जानकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को दिये जाने की प्रक्रिया का भी ब्योरा मांगा है। आयोग ने 25 मई तक जवाब मांगा है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X