Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मन की बात: PM मोदी ने बेटियों के लिए की 'भारत की लक्ष्मी' अभियान चलाने की अपील, लता दीदी को दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 29 सितंबर को यानी की आज 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह चौथा मौका है, जब प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से अपने 'मन की बात' बता की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2019 13:21 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 29 सितंबर को यानी की आज 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह चौथा मौका है, जब प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से अपने 'मन की बात' बता की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत में सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि वह कामना करते हैं कि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। उनका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे।

लता मंगेशकर को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि शुभकामनाएं देने और प्रणाम करने के लिए उन्होंने अमेरिका जाने से पहले ही गायिका को फोन कर दिया था। पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं आज मन की बात में देश की महान शख्सियत की बात करूंगा। हम सभी हिंदुस्तानी उनका (गायिका) बेहद सम्मान करते हैं। वह उम्र में हम सभी से बहुत बड़ी हैं, हम उन्हें लता दीदी कहते हैं। इसके बात ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी और लता दीदी के बीच फोन पर हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग भी चलाई गई।

'भारत की लक्ष्मी' अभियान की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि "मेरे प्यारे भाइयो-बहनो,#दीपावली में, सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। क्या इस बार हम नए तरह से लक्ष्मी का स्वागत कर सकते हैं? क्या हम अपने गांवों में, शहरों में, बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं?" उन्होंने कहा कि "क्या इस दिवाली पर 'भारत की लक्ष्मी' के सम्मान के कार्यक्रम हम कर सकते हैं? हमारे आस-पास कई बेटियां बहुएं ऐसी होंगी,जो असाधारण काम कर रही होंगी।"

पीएम मोदी ने कहा "कोई शिक्षा,कोई स्वच्छता,स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाने में जुटी होगीं हमारा समाज, ऐसी बेटियों का सम्मान करें।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इतना कहने के साथ ही साथ ये भी कहा कि "बेटियों की उपलब्धियों के बारे में सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें और #BharatKiLaxmi हैशटैग इस्तेमाल करें। जैसे हम सबने मिलकर एक महा-अभियान #SelfieWithDaughter चलाया था। उसी तरह, इस बार हम अभियान चलायें #भारत_की_लक्ष्मी।"

रूरतमंदों के साथ बांटें त्यौहार की खुशी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगामी त्यौहारों की अग्रिम बधाई देने के साथ ही देशवासियों से अपील की कि वे जरूरतमंदों के साथ त्यौहारों की खुशी बांटें। उन्होंने कहा कि अंधेरे घरों में रौशनी फैलाने में ही त्यौहार की असली खुशी है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कुछ घरों में मिठाइयां इतनी अधिक होती हैं कि खराब हो रही होती हैं जबकि कुछ घरों में बच्चे मिठाई को तरस जाते हैं ।’’ उन्होंने इसी संदर्भ में कहा कि जिनके पास जो अधिक है, उसे वह दूसरे जरूरतमंदों में बांटना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में नवरात्रि, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा सहित देशवासियों को आने वाले त्यौहारों की ढेर सारी शुभकानाएं दीं। त्यौहारों पर सभी के लिए मंगल कामना करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, वहीँ दूसरी तरफ, उसी के सामने कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है। त्यौहारों का असली आनंद तभी है, जब यह अंधेरा छठे, उजियारा फैले।’’ उन्होंने कहा कि हमारा यह स्वभाव होना चाहिए कि हम वहां भी खुशियां बांटें, जहां अभाव है।

ई-सिगरेट स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक

देश में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाए जाने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नशे की इस लत के दुष्प्रभावों को रेखांकित करते हुए चेतावनी दी है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बेहद हानिकारक है। प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि तंबाकू का नशा स्वास्थ्य के लिये काफी हानिकारक है और लोगों को इस व्यसन को छोड़ देना चाहिए। 

ई-सिगरेट में अनेक प्रकार के खतरनाक रसायन मिलाए जाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-सिगरेट के बारे में गलत धारणा और भ्रांति फैलायी गई है। देश में ई सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया गया है। ऐसे में ई सिगरेट के बारे में कोई गलतफहमी नहीं पालें। प्रधानमंत्री ने एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने में पूर्ण सहयोग की भी अपील की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement