Friday, April 19, 2024
Advertisement

झारखंड को तोहफा, देवघन में बनेगा नया AIIMS, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

देवघर में एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जाएगी। इस परियोजना के लिए 1103 करोड़ रूपये के आवंटन को मंजूरी प्रदान की गई है...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 16, 2018 17:32 IST
Union Cabinet has approved the setting up of a new AIIMS in...- India TV Hindi
Union Cabinet has approved the setting up of a new AIIMS in Deoghar Jharkhand

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने झारखंड के देवघर में एक नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्थापित करने को आज मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया।

देवघर में एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जाएगी। इस परियोजना के लिए 1103 करोड़ रूपये के आवंटन को मंजूरी प्रदान की गई है। इस एम्स की क्षमता 750 बिस्तरों की होगी और इसमें एक ट्रॉमा सेंटर भी होगा।

इसमें स्थित मेडिकल कॉलेज में प्रति वर्ष 100 छात्रों का एमबीबीएस में दाखिला हो सकेगा। इसमें नर्सिंग कालेज में प्रति वर्ष बीएससी नर्सिंग में 60 छात्रों का दाखिला हो सकेगा। यह आवासीय सुविधाओं से लैस होगा। इसमें 20 अत्याधुनिक विभाग और 15 ऑपरेशन थियेटर होंगे।

इसमें पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के तहत उपचार के लिए 30 बिस्तरों वाले आयुष विभाग की भी स्थापना की जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement