Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

CAA पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में डॉक्टर कफील खान को यूपी एसटीएफ ने मुंबई में किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान को हेट स्पीच के आरोप में मुंबई से गिरफ्तार कर लिया।

Saurabh Srivastava Reported by: Saurabh Srivastava
Published on: January 30, 2020 6:44 IST
Kafeel Khan, Kafeel Khan arrested, Kafeel Khan arrested Mumbai, Kafeel Khan remarks against CAA- India TV Hindi
UP STF arrest Gorakhpur doctor Kafeel Khan in Mumbai over inflammatory remarks against CAA | PTI File

मुंबई: उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान को हेट स्पीच के आरोप में मुंबई से गिरफ्तार कर लिया। कफील खान के ऊपर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में 12 दिसंबर 2019 को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ बयान देने का आरोप है, जिसके बाद अलीगढ़ पुलिस उनकी तलाश कर रही थी। बता दें कि कफील खान को 2017 में गोरखपुर के बीआरडी कॉलेज में बच्चों की मौत के मामले में सस्पेंड कर दिया गया था।

CAA और NRC पर दिए थे विवादित बयान

डॉक्टर कफील खान के ऊपर आईपीसी की धारा 153-ए के तहत सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था। उनके खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा गया था कि छात्रों को संबोधित करने के दौरान खान ने बिना नाम लिए कहा कि 'मोटाभाई' सबको हिंदू या मुसलमान बनना सिखा रहे हैं लेकिन इंसान बनना नहीं। उन्होंने आगे कहा कि जब से आरएसएस अस्तित्व में आया है, उन्हें संविधान में भरोसा नहीं रह गया है। 

‘यह हमारे अस्तित्व की लड़ाई है’
खान ने अपने बयान में कहा था कि CAA मुसलमानों को दूसरे दर्जे का नागरिक बनाता है। उन्होंने कहा था कि एनआरसी लागू होने के साथ ही लोगों को परेशान किया जाएगा। लोगों को संबोधित करते हुए खान ने कहा था, 'यह लड़ाई हमारे अस्तित्व की लड़ाई है। हमें लड़ना होगा।' उन्होंने कहा कि संघ के स्कूलों में बच्चों को बताया जाता है कि दाढ़ी रखने वाले लोग आतंकवादी होते हैं। पुलिस ने जो मामला दर्ज किया है उसमें कहा गया है कि खान ने शांतिपूर्ण माहौल को भंग करने की कोशिश की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement