Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, शनिवार को भाजपा विधानमंडल दल की बैठक

उत्तराखंड में सीएम तीरथ सिंह रावत को लेकर बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि उतराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र दिया है, जिसमें उन्होंने इस्तीफा देने की बात कही है।

Anand Prakash Pandey Reported by: Anand Prakash Pandey @anandprakash7
Updated on: July 02, 2021 23:30 IST
उत्तराखंड में सियासी हलचल तेज, सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा- मैं इस्तीफा दे दूंगा - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO उत्तराखंड में सियासी हलचल तेज, सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा- मैं इस्तीफा दे दूंगा 

नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस्तीफा दे दिया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार देर रात राज्यपाल बेबी रानी मौर्या को अपना इस्तीफा सौंपा दिया। इससे पहले देहरादून में तीरथ सिंह रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 20 हजार नई नियुक्तियां की जाएंगी। टूरिज्म सेक्टर को राहत देने का फैैसला लिया गया है, लगभग 2 हजार करोड़ रुपए की राहत सहायता दी गई। उत्तराखंड के नए सीएम की रेस में सतपाल महाराज और धन सिंह रावत सबसे आगे हैं। तीरथ सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने संवैधानिक संकट को देखते हुए इस्तीफा दिया है। 

Related Stories

उत्तराखंड भाजपा विधानमंडल दल की बैठक शनिवार को 

उत्तराखंड के भाजपा विधानमंडल दल की बैठक शनिवार को पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में होगी। पार्टी के मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की अध्यक्षता में यह बैठक अपराह्न तीन बजे होगी। उन्होंने बताया कि पार्टी की ओर से सभी विधायकों को शनिवार की बैठक में उपस्थित रहने की सूचना दी गयी है। 

जानिए तीरथ सिंह रावत क्यों देना चाहते हैं इस्तीफा

तीरथ सिंह रावत ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेडी नड्डा को लिखे पत्र में कहा है कि article 164 A के हिसाब से उन्हें मुख्यमंत्री बनने के बाद छह महीने में विधानसभा का सदस्य बनना था लेकिन article 151 कहता है अगर विधानसभा चुनाव में एक वर्ष से कम का समय बचता है तो वहां पर उपचुनाव नहीं कराए जा सकते हैं इसलिए मैं उत्तराखंड में संवैधानिक संकट ना खड़ा हो इसलिए मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफ़ा देना चाहता हूं।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर देहरादून जाएंगे

सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड विधायक दल की बैठक और नए सीएम का चुनाव करने के लिए शनिवार (3 जुलाई) को केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर देहरादून जाएंगे। उत्तराखंड विधायक दल की शनिवार को बैठक होगी।

हाल ही में जेपी नड्डा और शाह से की थी मुलाकात

बता दें कि, उत्तराखंड में अगले साल यानि 2022 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को दिल्ली तलब किया गया था। उनके अलावा, दो बीजेपी के वरिष्ठ नेता सतपाल महाराज और धन सिंह रावत को भी दिल्ली बुलाया गया था। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रावत हाल ही में दिल्ली आए थे, जहां पर उन्होंने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। बीजेपी आलाकमान के साथ इस मुलाकात के बाद कहा जा रहा है कि  उत्तराखंड में अहम बदलाव हो सकता है।

अगले साल होने हैं विधानसभा चुनाव

वहीं उत्तराखंड के अगले सीएम को लेकर विधायक दल की बैठक में फैसला लिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, कोई मौजूदा विधायक ही अगला सीएम होगा।वहीं प्रदेश में फिलहाल विधानसभा की दो सीटें, गंगोत्री और हल्द्वानी रिक्त हैं जहां उपचुनाव कराया जाना है। चूंकि राज्य में अगले ही साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होना प्रस्तावित है और इसमें साल भर से कम समय बचा है, ऐसे में कानून के जानकारों का मानना है कि उपचुनाव कराए जाने का फैसला निर्वाचन आयोग के विवेक पर निर्भर करता है। गौरतलब है कि, तीरथ सिंह रावत को त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह पर मुख्यमंत्री पद की कमान दी गई थी। त्रिवेंद्र सिंह रावत को कुछ विधायकों की नाराजगी के बाद हटाया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement