1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने बताया अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने बताया अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मॉनसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिन में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2021 21:30 IST
People make their way through the waterlogged streets at Kings Circle in Mumbai.- India TV Hindi
Image Source : PTI People make their way through the waterlogged streets at Kings Circle in Mumbai.

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मॉनसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिन में देश के कई हिस्सों में  भारी बारिश का अनुमान जताया है। गौरतलब है कि, कुछ दिनों की सुस्ती के बाद मानसून ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में देश के कई हिस्सों में मानसून जमकर बरसेगा। वर्षा ऋतु के चार महीनों में शुमार जुलाई और अगस्त में देश में अधिकतम बारिश होती है। आईएमडी ने जुलाई के अपने पूर्वानुमान में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की थी। मॉनसून में विराम के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने फिर से आगे बढ़ना शुरू कर दिया है, तब से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। 

'रेड अलर्ट' जारी 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के अन्य जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए इन इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने सोमवार को एक ताजा पूर्वानुमान में कोंकण क्षेत्र के मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के अलावा पुणे, सतारा और कोल्हापुर के लिए 'रेड अलर्ट' जारी करते हुए अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इसके अलावा आईएमडी ने इन जिलों के लिए 20 से 23 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

20 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम का हाल?

मौसम विभाग के मुताबिक, 20 जुलाई यानि मंगलवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार, असम, मेघालाय, नागालैंड, मनीपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं कोंकण, गोवा के कुछ हिस्सों में और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।  

21 जुलाई को यहां होगी भारी से बहुत भारी बारिश!

आईएमडी के मुताबिक, 21 जुलाई यानि बुधवार को कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सो में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है वहीं मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में 21 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं ओडिशा, आंध्र प्रदेश-कर्नाटक के कुछ तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार आइसलैंड, गुजरात रीजन, तेलंगाना, साउथ कर्नाटक, केरला और तमीलनाडु के माहे और घाट इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। 

जानिए 22 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम 

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 22 जुलाई यानि गुरुवार को कोंकण और गौवा के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। वहीं 22 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 22 जुलाई को छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरला, माहे, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तटीय इलाके में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ईस्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मराठवाड़ा, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी।

जानिए 23 जुलाई को मौसम का हाल

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 23 जुलाई शुक्रवार को कोंकण और गोवा के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। वहीं ईस्ट मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाके, तेलंगाना, कर्नाटक, केरला और माहे के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।  वहीं उत्तराखंड, ईस्ट राजस्थान, वेस्ट मध्य प्रदेश, बंगाल, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X