Friday, June 21, 2024
Advertisement

किसानों ने आज बुलाया ग्रामीण भारत बंद, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या सेवाएं होंगी बाधित

किसानों के आंदोलन के बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है। इस बंद में कई ट्रेड यूनियनों ने भी साथ देने की बात कही है।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 16, 2024 9:01 IST
Bharat Bandh, Kisan Andolan- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE किसानों ने आज बुलाया ग्रामीण भारत बंद

नई दिल्ली: अपनी मांगों के लिए 'दिल्ली चलो' प्रदर्शन के बाद अब किसान संगठनों ने आज शुक्रवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसके साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा समेत कई ने ट्रेड यूनियनों ने 'ग्रामीण भारत बंद' बुलाया है। इस बंद के साथ देश के किसान-मजदूरों से अपील की गई है कि वह आज काम पर ना जाएं। जिस वजह से आज तमाम कामों पर असर पड़ना तय है। आइए जानते हैं कि इस भारत बंद में क्या चीजें खुली रहेंगी और क्या सेवाएं बाधित होंगी?

बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए बुलाया

किसान संगठनों ने यह बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए बुलाया है। इसके बाद 17 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और यूपी के किसान संगठन प्रतिनिधियों की एक बैठक सिसौली में होगी। इस बैठक में आंदोलन की आगे की रणनीति पर चर्चा होगी और फैसला लिया जाएगा। इसी बीच चंदिगाह्द में गुरुवार को किसानों और सरकार के बीच हुई वार्ता भी बेनतीजा रही है। हालांकि इस बैठक में कुछ विषयों में सकारात्मक चर्चा हुई है।

इस बंद को ग्रामीण भारत बंद का नाम दिया

किसान संगठनों ने अपने इस बंद को ग्रामीण भारत बंद का नाम दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसका असर शहरी क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा। किसानों ने इस बंद के दौरान कई घंटे तक हाइवे और एक्सप्रेसवे बंद रखने का ऐलान किया है। इसके साथ ही इस बंद की वजह से सब्जी फल और दूध की सप्लाई भी बाधित हो सकती है। इसके साथ ही बंद के दौरान शहर की कई दुकानें और संस्थान भी बंद रह सकते हैं।

ये सेवाएं रहेंगी चालू

हालांकि इस दौरान एम्बुलेंस सेवाएं, शादी-विवाह के उत्सव, मेडिकल दुकानें, बोर्ड परीक्षाएं, हवाई यात्रा समेत कई अन्य जरुरी सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी। इसके साथ ही सरकारी और कुछ निजी कार्यालय भी खुले रहेंगे। लेकिन आंदोलन को देखते हुए सेवाएं चालू रखने वालों सतर्क रहने के लिए कहा गया है। विभिन्न शहरों की पुलिस भी अलर्ट मोड पर काम कर रही है।

ये सेवाएं रहेंगी बंद

किसानों के इस ग्रामीण भारत बंद के दौरान परिवहन सेवाएं, कृषि गतिविधियां, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें और ग्रामीण औद्योगिक और सर्विस सेक्टर के संस्थान बंद रहेंगे। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में रोडवेज बसों और हाइवे को भी कुछ घंटों के लिए बंद ऱखने का दावा किया जा रहा है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement