Thursday, February 22, 2024
Advertisement

बड़ी खबर! इस अधिकारी को मिली CRPF के डीजी पद की जिम्मेदारी, जानें उनके बारे में

30 नवंबर को मौजूदा सीआरपीएफ डीजी एस एल थाओसेन के रिटायर होने की वजह से इस पद का अतिरिक्त प्रभार आईटीबीपी के महानिदेशक(डीजी) एडी सिंह को दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 29, 2023 14:15 IST
AD Singh - India TV Hindi
Image Source : ITBPOLICE.NIC.IN/ एडी सिंह को मिली CRPF के डीजी पद की जिम्मेदारी

नई दिल्ली: आईटीबीपी के महानिदेशक(डीजी) एडी सिंह को सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। एक आधिकारिक आदेश में बुधवार को कहा गया है कि 30 नवंबर को मौजूदा सीआरपीएफ डीजी एस एल थाओसेन के रिटायर होने की वजह से आईटीबीपी के महानिदेशक (डीजी) अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि मणिपुर कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एडी सिंह अगले आदेश तक सीआरपीएफ डीजी का प्रभार संभालेंगे।

कब हुई थी सिंह और थाओसेन की नियुक्ति?

बता दें कि मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस थाओसेन को पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के डीजी के रूप में नियुक्त किया गया था। उसी समय एडी सिंह को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। 

गौरतलब है कि सीआरपीएफ लगभग 3.25 लाख कर्मियों के साथ देश का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है। इसे नक्सल विरोधी अभियान चलाने सहित देश की आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कर्तव्यों को निभाने के लिए तैनात किया गया है।

कौन हैं एडी सिंह?

अनीश दयाल सिंह यानी एडी सिंह मणिपुर कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह आईटीबीपी के 32वें प्रमुख हैं, जिसे 1962 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्य रूप से काम भारत-चीन सीमाओं की रक्षा करना था। 24 अक्टूबर, 2022 को ITBP ने अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे किए हैं।

ये भी पढ़ें: 

Exclusive: CM धामी ने इंडिया टीवी से की खास बात, टनल से निकाले गए सभी मजदूरों को भेजा जा रहा ऋषिकेश एम्स 

छत्तीसगढ़: कार और ट्रक के बीच भीषण टक्कर, IPS अधिकारी के माता-पिता की मौत, नानी ने भी गंवाई जान 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement