Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Sonia Gandhi : सोनिया गांधी से ED की पूछताछ का विरोध कर रहे कांग्रेसी कार्यकर्ता हिरासत में, सचिन पायलट और अशोक गहलोत को भी ले गई पुलिस

Sonia Gandhi: नेशनल हेराल्ड केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज ईडी कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है। इस पूछताछ का कांग्रेस पार्टी पुरजोर तरीके से विरोध कर रही है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: July 21, 2022 13:18 IST
Sonia Gandhi National Herald Case- India TV Hindi
Image Source : PTI Sonia Gandhi National Herald Case

Highlights

  • सोनिया गांधी से ED की पूछताछ का विरोध कर रहे कांग्रेसी कार्यकर्ता हिरासत में,
  • सचिन पायलट और अशोक गहलोत को भी ले गई पुलिस
  • नेशनल हेराल्ड केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोनिया गांधी से हो रही है पूछताछ

Sonia Gandhi: नेशनल हेराल्ड केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज ईडी कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है। इस पूछताछ का कांग्रेस पार्टी पुरजोर तरीके से विरोध कर रही है। सुबह से ही देश भर के कांग्रेस नेता देश की राजधानी में इकट्ठा होने लगे थे और जैसे ही सोनिया गांधी से पूछताछ का समय नजदीक आया ये कार्यकर्ता सड़कों पर आ गए। इनमें सचिन पायलट और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत देश भर के कई दिग्गज कांग्रेसी नेता शामिल थे। अब खबर आ रही है कि दिल्ली पुलिस ने विरोध कर रहे इन कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में ले लिया है। हिरासत में लिए गए कांग्रेस नेताओं में अशोक गहलोत और सचिन पायलट का नाम भी शामिल है।

कई कांग्रेस नेताओं ने जताई नाराजगी

सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ पर कई कांग्रेसी नेताओं ने नाराजगी जताई है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसे अन्याय बताया और कहा, ये अन्याय चल रहा है और अन्याय की राजनीति नहीं होनी चाहिए। वहीं अशोक गहलोत ने कहा कि सोनिया गांधी वह महिला हैं जिनकी सास और पति देश के लिए शहीद हो गए। सरकार को इतनी शर्म नहीं आती है कि आप किसके साथ किस तरह का व्यवहार कर रहे हैं। ED वाले उनके घर जाकर बयान ले सकते थे, कई बार ऐसा किया गया है कि ED घर जाकर बयान लेती है। जबकि कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि आम जनता और कांग्रेस कार्यकर्ता इससे रुष्ट हैं। BJP मोदी जी को कितना बचाती है जब वे मोदी जी के लिए ये कर सकते हैं तो हम सोनिया गांधी के लिए नहीं कर सकते हैं। मोदी जी अभी 8-10 साल से देश में दिखे हैं, सोनिया गांधी का परिवार कबसे इस देश की सेवा करते आ रहा है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला का भी बयान इस संदर्भ में आया है। उन्होंने कहा है कि पिठ्ठू ED, डरपोक CBI और IT ही अब मोदी सरकार का चाल, चेहरा और चरित्र बन गए हैं। प्रतिशोध की राजनीति में धधकते हुए प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार ना कांग्रेस को ना प्रजातंत्र को डरा पाई है ना डरा पाएगी।

पहले 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था

ईडी द्वारा पहले सोनिया गांधी (75) को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकीं, क्योंकि कोविड​​-19 और फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी। 

8 जून को भी पेशी के लिए नोटिस जारी हुआ था

कांग्रेस अध्यक्ष को पूर्व में 8 जून को पेशी के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें 23 जून के लिए समन जारी किया गया था। ईडी ने सोनिया गांधी के बेट और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सत्र में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement